NEET 2021 रिजल्ट का इस्तेमाल कई कोर्सेस में दाखिले के लिए किया जा सकता है- NTA

NEET 2021 रिजल्ट का इस्तेमाल कई कोर्सेस में दाखिले के लिए किया जा सकता है- NTA

इस साल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का रिजल्ट कई कोर्सेस में दाखिले के लिए किया जा सकेगा. गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 1 अगस्त को अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगी.एग्जाम नोटिफिकेशन में, NTA ने कहा कि NEET 2021 का उपयोग बीएससी नर्सिंग और स्वास्थ्य विज्ञान कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जा सकता है.हालांकि एनईईटी 2021 सूचना बुलेटिन जारी किया जाना बाकी है. बुलेटिन के जारी होने के बाद ही नर्सिंग और स्वास्थ्य विज्ञान प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी मिल सकेगी.

JIPMER अलग से प्रवेश परीक्षा नहीं करेगा आयोजित

बता दें कि NEET (UG) के परिणाम – 2021 का उपयोग केंद्रीय / राज्य सरकारों (भारतीय नर्सिंग काउंसिल / नर्सिंग कॉलेज / स्कूल, JIPMER सहित) के अन्य एंटिटीज़ द्वारा काउंसलिंग के लिए किया जा सकता है.  गौरतलब है कि जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) ने हाल ही में इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह नर्सिंग और लाइफ साइंसेज के प्रवेश के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. इसके बजाय, इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET-UG स्कोर का उपयोग किया जाएगा.

संस्थान ने कहा है कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए JIPMER में बीएससी नर्सिंग एंड एलाइड हेल्थ साइंस कोर्सेज में प्रवेश एनटीईटी (यूजी) 2021 के मेरिट स्कोर पर आधारित होगा. “JIPMER शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए JIPMER में बीएससी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। उपरोक्त पाठ्यक्रमों के लिए परामर्श और प्रवेश प्रक्रिया JIPMER द्वारा की जाएगी.

अन्य नर्सिंग कॉलेज भीNEET 2021  रिजल्ट का कर सकते हैं इस्तेमाल

वहीं JIPMER के अलावा, अन्य नर्सिंग कॉलेज, राज्य और केंद्र सरकार और भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा संचालित स्कूल भी प्रवेश उद्देश्यों के लिए NEET 2021 का उपयोग कर सकते हैं.

बता दें कि 2020 तक, NEET UG को MBBS, BDS, आयुष (BAMS, BSMS, BUMS और BHMS) और पशु चिकित्सा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया गया. हर साल, 15 लाख से अधिक छात्र प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होते हैं.

ये भी पढ़ें

Goa Board Exam 2021:गोवा में रद्द नहीं की जाएंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, 24 अप्रैल से होंगे एग्जाम

तेलंगाना: 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा अनिश्चितकालीन तक के लिए स्थगित

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here