MSBHSE HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड आज परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है

MSBSHSE HSC परिणाम 2021: बोर्ड आज परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है

MSBHSE HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड के 16 लाख छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में खबर आ रही है कि बोर्ड आज रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर सकता है.

नई दिल्ली। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBHSE) से आज (29 जुलाई) को महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2021 की घोषणा की तारीख और समय की पुष्टि करने की उम्मीद है। बताया गया कि महाराष्ट्र बोर्ड 30 जुलाई को दोपहर 1 बजे MSBHSE HSC या कक्षा 12वीं का परिणाम घोषित करेगा। हालांकि, न तो राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ और न ही राज्य बोर्ड ने तारीख और समय की पुष्टि की है।

महाराष्ट्र ने राज्य में चल रही कोरोना महामारी की स्थिति के कारण एचएससी या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया। वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महामारी के बीच छात्रों का स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है। इस साल लगभग 16 लाख छात्रों ने एचएससी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण कराया था।

और पढ़ें: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज

मैं परिणाम कहां देख सकता हूं
परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपना परिणाम राज्य बोर्डों की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in, mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahahsscboard.in पर देख सकेंगे।

अधिक पढ़ें: MP Board Result 2021: जल्द आ रहा है 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकते हैं

मूल्यांकन नीति क्या है
चूंकि परीक्षा रद्द कर दी गई थी, इसलिए महाराष्ट्र बोर्ड ने छात्रों को चिह्नित करने के लिए मूल्यांकन मानदंड सावधानीपूर्वक निर्धारित किए हैं। मानदंड के अनुसार, कक्षा 12 में आयोजित प्री-बोर्ड, अर्धवार्षिक, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। कक्षा 10 में ‘सर्वश्रेष्ठ तीन’ विषयों में से औसत अंक और शेष 30 प्रतिशत कक्षा 11 के अंतिम परिणाम से लिया जाएगा।

असंतुष्ट छात्र दे सकते हैं ऑफलाइन परीक्षा
जो छात्र अपने महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2021 से संतुष्ट नहीं होंगे, वे ऑफ़लाइन परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद ऑफलाइन परीक्षा की जानकारी साझा की जाएगी।

और पढ़ें: एमपीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2021 एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

पिछले साल बोर्ड ने कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 90.66 प्रतिशत दर्ज किया था। इस साल, राज्य बोर्ड को 100 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत हासिल करने की उम्मीद है क्योंकि बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here