इस सरल विधि से आज ही घर पर बनाये लिट्टी चोखा

Facebook


इन दिनों लोग अपने घर में कई तरह की रेसेपी बना रहे हैं. अब आज हम लेकर आए हैं लिट्टी चोखा बनाने की रेसेपी, जो बहुत ही आसान है और आपको खाकर बड़ा आनंद आएगा. आइए जानते हैं.

आवश्यक सामग्री –

बैंगन 2

टमाटर 2 (मध्यम आकार का बारीक कटा हुआ)

लहसुन 6 कलियां (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च 2 (बारीक कटी हुई)

नींबू का रस 1 चम्मच

धनिया पत्ता 2 मुट्ठी

भरावन के लिए

सत्तू 1 कप

सरसों का तेल 2 चम्मच

नमक 2 चम्मच

नींबू का रस 2 चम्मच

कलौंजी 1 चम्मच

अजवाइन 1 चम्मच

अदरक 1 चम्मच

धनिया पत्ता 1 मुट्ठी

हरी मिर्च 2 (बारीक कटी हुई)

आचार का मसाला 2 चम्मच

आटे के लिए – गेंहू का आटा 2 कप

सरसों का तेल 2 चम्मच

नमक चुटकी भर

पानी जरूरत अनुसार

बनाने की विधि – सबसे पहले आटा तैयार करने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में गेंहू के आटे में सरसों का तेल, चुटकी भर नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. उसके बाद पानी डालकर नर्म आटा गूथ ले. अब लिट्टी का भरावन या स्टफिंग तैयार करने के लिए एक बर्तन में सत्तू, आचार का मसाला, सरसों का तेल, नींबू का रस, कलौंजी, अदरक, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हीट कर लें.

अब गूंदे हुए आटे को बराबर हिस्सों में बांट लें. अब इसके बाद एक-एक टुकड़े को थोड़ा बेलकर उसके बीच में एक चम्मच भरकर स्टफिंग डालें और उसका मुंह बंद कर उसे गेंद के आकार में बेल लें. अब इन तैयार बॉल्स को बेकिंग ट्रे में रखें और हर तरफ से घुमा-घुमाकर अच्छी तरह से पका लें. अब इसके लिए अपने ओवन को ब्रॉयल मोड पर 2-3 मिनट के लिए रखें ताकि लिट्टी दोनों तरफ से अच्छी तरह से क्रिस्प हो जाए. इसके बाद चोखा बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को धोएं और उसमें चीरा लगा लें और अब बेकिंग ट्रे पर अल्यूमिनियम फॉयल रखें और उसमें बैंगन रखें और ऊपर से टमाटर रखें.

इसके बाद अब इन्हें भी ओवन के ब्रॉयल मोड पर रखकर रोस्ट करें. अब जब रोस्टिंग पूरी हो जाए तो बैंगन और टमाटर दोनों के छिलके उतार लें और अच्छी तरह से मैश कर लें. अब बैंगन और टमाटर के मैश किए हुए मिश्रण में लहसुन, नमक, सरसों का तेल, नींबू का रस, हरी मिर्च और धनिया पत्ता डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें. लीजिये चोखा तैयार है. अब सभी को खिलाइये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here