Maharashtra HSC Exams 2021: कोरोना की विकराल स्थिति को देखते हुए 12 वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग

Maharashtra HSC Exams 2021 महाराष्ट्र में कोरोना महामारी की विकराल स्थिति को देखते हुए अब 12वीं परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग उठी है। एक सर्वेक्षण में, सभी परीक्षाओं को एक साथ रद्द करने के लिए 76% उत्तरदाताओं ने मतदान किया है।

Maharashtra HSC Exams 2021: देश में तेजी से फैल रही महामारी को देखते हुए MSBSHSE ने महाराष्ट्र HSC 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर करने का फैसला लिया था। लेकिन लगातार कोरोना से बढ़ते केस को देखते हुए अब छात्रों और अभिभावकों के द्वारा सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार एक सर्वेक्षण में, 76% लोगों ने एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द करने के लिए आवाज उठाई है।

एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द करने के फैसले को लेकर छात्रों को मतदान करने के लिए कहा गया जिसमें पूछा गया कि – “क्या महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द, स्थगित या ऑनलाइन आयोजित किया जाना चाहिए। जिसके लिए लगभग 60,000 लोगों ने मतदान के द्वारा ना करने का शानदार जवाब दिया।

इनमें से 15.17% उत्तरदाताओं ने परीक्षा आयोजित करने की मांग की लेकिन ऑनलाइन प्रारूप या किसी वैकल्पिक मोड में। इनमें से केवल 7% उत्तरदाताओं ने बाद की तारीख में ऑफ़लाइन प्रारूप में परीक्षा आयोजित करने के लिए मतदान किया। 2 प्रतिशत से भी कम प्रतिक्रियाओं ने सुझाव दिया कि यह अभी भी तय करना बाकी है।

अब छात्र महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के पास जाकर बोर्ड की सभी परीक्षाओं को रद्द करने की माँग कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने लगभग 16 लाख छात्रों के साथ एक ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करने पर गंभीर चिंता जताई है। गौरतलब है कि पिछले महीने अप्रैल में महाराष्ट्र बोर्ड ने पहले एसएससी, एचएससी परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया था। एसएससी परीक्षाओं को स्थगित करने के प्रारंभिक निर्णय के बाद, बोर्ड ने 20 अप्रैल को महाराष्ट्र एसएससी परीक्षाओं को रद्द करने और FYJI प्रवेश के लिए एक वैकल्पिक नीति तैयार करने का निर्णय लिया था।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here