Long distance रिलेशनशिप में इन बातों का रखें ध्यान, बना रहेगा प्यार

Long distance रिलेशनशिप में इन बातों का रखें ध्यान, बना रहेगा प्यार


नई दिल्ली:

आज के दौर में करियर और रिलेशनशिप को साथ लेकर चलना सबसे मुश्किल काम होता है. करियर को ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रेमी जोड़ों को दूसरे शहर का भी रुख करना पड़ता हैं. ऐसे में कई बार शहरों की दूरी के साथ दिलों के बीच भी खाई बन जाती हैं. लेकिन पार्टनर चाहे तो अपनी समझदारी से प्यार और करियर के बीच बेहतर तरीके से सामंजस्य बैठा सकते हैं. यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long distance relationship) को अच्छे से बरकरार रख सकते हैं. 

और पढ़ें: Relationship Tips: किसी के साथ रिश्ता शुरू करने से पहले दूर करें ये Confusion

1. झगड़ा करने से बचे

पार्टनर की दूरी कभी-कभी इंसान के अंदर बहुत खीझ पैदा कर देती हैं, ऐसे में गुस्सा आना स्वाभाविक सा हो जाता है. गुस्से के कारण अक्सर कपल्स के बीच खूब झगड़ें भी होते हैं. वहीं किसी भी रिश्ते में झगड़ा होना आम बात हैं, ऐसे में आप ध्यान रखें कि छोटी- छोटी बातों पर झगड़ा नहीं करें. इसके बदले आप प्यार से बात कर उस बात को सुलझा सकती हैं. अगर आप का पार्टनर लड़े या चिल्लाए तो आप ऐसे में आप शांत हो जाएं, ऐसा करने से उनका गुस्सा शांत हो जाएगा.

2. रिश्ते के लिए ईमानदार बने

मजबूत रिश्ते का मूल मंत्र ईमानदारी है. इसकी वजह से रिश्ते में विश्वास बना रहता है. कभी भी अपने पार्टनर से कुछ न छिपाएं. आपकी छोटी सी गलती आपको आपके पार्टनर से दूर कर सकती है. आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि माफ करने वाला सबसे बड़ा होता है. यही नियम हर रिश्ते पर भी लागू होता है, माफी मांगना और देना दोनों सीखें.

3. पार्टनर के साथ घूमने का बनाएं प्लान

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है कि आप एक लंबे वेकेशन पर जाएं. ऐसा करने से आप एक दूसरे को समय दे पाते हैं और आपका रिश्ता मजबूत बनता है. कई बार ऐसा होता है कि आप वेकेशन का प्लान करके बैठे रहते हैं लेकिन आपको ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल पाती, ऐसे में आपको पहले से सब कुछ नियंत्रण करके चलना पड़ता है ताकि आप छुट्टियों में अपने पार्टनर के साथ अच्छा खासा समय बिता पाएं.

ये भी पढ़ें: पार्टनर के साथ रिश्तों में हो तनाव तो जकड़ सकती हैं आपको ये 5 बीमारियां

4. छोटी-छोटी बातों का रखें ख्याल

किसी भी रिश्ते का पहला दौर बेहद सुहाना होता है. इसका असली दौर तब शुरू होता है जब आप इस रिश्ते में खुद को समर्पित करने के बारे में सोचते हैं. शुरू में हर लोग छोटी-छोटी बातों को अहमियत देते हैं और हर बात एक-दूसरे से पूछते हैं. मगर रिश्‍ता पुराना होने के साथ ही इसमें दूरियां पनपने लगती हैं. लेकिन आप ऐसा न करें उनसे सब पूछते रहें.

5. पार्टनर से अलग रहने की डालें आदत

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इस बात को अच्छी तरह से जानने की जरुरत है कि अगर आप साथ रहने और जिंदगी गुजारने की सोचते हैं तो पहले आपको यह सीखना होगा कि अलग कैसे रहें. क्योंकि भविष्य में न जाने कब कैसी स्थिति आ जाए जिससे आपके पार्टनर को आपसे दूर जाना पड़े. तब ऐसी स्थिति में आपको अकेलेपन का कम एहसास होगा और आप पार्टनर के बिना भी आपका व्यवहार भी संतुलित रहेगा.

6. पार्टनर को स्पेस दें

आपके अपने पार्टनर के साथ भले ही कितने भी मधुर संबंध क्यों न हो लेकिन हर व्यक्ति अपने जीवन में थोड़ा स्पेस चाहता है. ऐसे में आप यह स्पेस उन्हें देना बिल्कुल न भूलें. अगर आप अपने पार्टनर को बात-बात पर टोकेंगे या उनकी हर चीज में दखल देंगे तो वो रिश्ते में घुटन महसूस करने लगेगा.

संबंधित लेख



Source link