Loki: Time Variant Authority and Time-Keepers explained

Loki, tva, time variant authority

पहला एपिसोड मार्वल स्टूडियोज की रिलीज होने वाली तीसरी टीवी श्रृंखला, लोकी का बुधवार को प्रीमियर हुआ और इसने आधिकारिक तौर पर मल्टीवर्स को एमसीयू में पेश किया, कुछ स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम और फिर वांडाविज़न से करने की उम्मीद थी।

शो में मल्टीवर्स को टाइम वेरिएंस अथॉरिटी या टीवीए के संदर्भ में छुआ गया था, एक संगठन जिसने लोकी को सेक्रेड टाइमलाइन के रूप में संदर्भित करने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए गिरफ्तार किया है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो टीवीए के अनुसार, टेसेरैक्ट चोरी करने के बाद लोकी का भागना ऐसा नहीं था।

टीवीए क्या है? आइए समझाते हैं।

मार्वल कॉमिक्स में टीवीए, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक ऐसा संगठन है जो वास्तविकता के दायरे से परे है और हर समयरेखा के केंद्र बिंदु पर काम करता है – इसे ‘पवित्र समयरेखा’ कहते हैं। इस विशाल संस्थान के कर्मचारी, जो वस्तुतः विद्या में फेसलेस हैं, मूल रूप से मूल आनुवंशिक स्टॉक से क्लोन हैं, इसलिए कोई असहमति नहीं होगी।

शो की तरह, टीवीए का दावा है कि यह सभी वास्तविकता पर नज़र रखता है, लेकिन कॉमिक्स में यह सच नहीं है। कांग द कॉन्करर, एंट-मैन एंड द वास्प: क्वांटुमेनिया में जोनाथन मेजर्स द्वारा अभिनीत एक चरित्र, ‘टेम्पोरल डोमिनियन’ को लेकर टीवीए के साथ संघर्ष करता है।

टीवीए संभावित रूप से टाइम-कीपर्स नामक संस्थाओं की तिकड़ी द्वारा चलाया जाता है। यह शो उनके अस्तित्व को अस्पष्ट बनाता है क्योंकि टीवीए के कर्मचारी उन पर विश्वास करते हैं क्योंकि कोई एक देवता में विश्वास करेगा। लोकी, किसी भी चीज़ में विश्वास करने वाला नहीं, निश्चित रूप से उसके संदेह हैं। लेकिन कॉमिक्स में, वे वास्तव में मौजूद हैं। या वैसे भी मौजूद था।

टाइम-कीपर्स को टाइम-ट्विस्टर्स को बदलने के लिए टीवीए के पहले अध्यक्ष, हे हू रेमेन्स द्वारा बनाया गया था, जिन्हें अधिक त्रुटिपूर्ण कहा गया था।

विद्या में, टाइम-कीपर्स खुद के लिए काफी सुरक्षात्मक थे और उन्होंने एवेंजर्स को मारने की कोशिश की, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे उनके मामलों में दखल दे रहे थे, और स्कार्लेट विच जैसे सांठगांठ वाले प्राणी। मूल रूप से कोई भी उन्हें नष्ट करने की ताकत रखता है। उन्होंने काम करने के लिए इम्मोर्टस (नथानिएल रिचर्ड्स) की मदद ली, लेकिन उन्होंने इसके बजाय खुद को एवेंजर्स के साथ जोड़ लिया। यही कारण था कि वांडा और विजन ने एक रिश्ता शुरू किया।

कांग, रिक जोन्स की मदद से, उन्हें नष्ट करने के लिए चला गया क्योंकि वे मनुष्यों को कमजोर करने के लिए कई वास्तविकताओं को हटा रहे थे और सुनिश्चित किया कि वे सभी अनंत काल तक मौजूद रहेंगे।

यह, निश्चित रूप से, कॉमिक्स से है, और MCU को पैनल द्वारा स्रोत सामग्री पैनल को कभी भी अनुकूलित नहीं करने के लिए जाना जाता है, इसलिए शो के आगामी एपिसोड में कुछ अलग और आश्चर्यजनक की अपेक्षा करें।

लोकी डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम पर स्ट्रीमिंग कर रहा है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here