Loki: Let’s retrace the journey of Tom Hiddleston’s God of Mischief in MCU across 6 movies

Loki, loki mcu

लोकी एक डिज्नी+ एमसीयू श्रृंखला है जो टॉम हिडलेस्टन के इसी नाम के सुपरविलेन के कारनामों को जारी रखता है। हालांकि एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर में लोकी की मृत्यु हो गई, एवेंजर्स: एंडगेम में टेसेरैक्ट (या स्पेस स्टोन) के साथ भागने के बाद श्रृंखला एक नई समयरेखा में चरित्र के पलायन को ट्रैक करती है जब सुपरहीरो ने इन्फिनिटी स्टोन्स को पुनः प्राप्त करने के लिए न्यूयॉर्क की लड़ाई में वापस यात्रा की। .

आइए मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में लोकी की यात्रा पर फिर से गौर करें।

थोर (2011)

सबसे लोकप्रिय एमसीयू पात्रों में से एक, लोकी 2011 के थोर से आसपास रहा है। हमें उनसे थंडर के भाई के देवता के रूप में पेश किया जाता है। थोर को असगार्ड के अगले राजा का ताज पहनाया जा रहा है, लेकिन असगर्डियन के दुश्मन, लॉफ़ी के नेतृत्व में फ्रॉस्ट जायंट्स, अपनी शक्ति के स्रोत को पुनः प्राप्त करने के लिए ओडिन की तिजोरी पर हमला करते हैं: प्राचीन सर्दियों का कास्केट जिसे ओडिन ने उन्हें हराने के बाद उनसे छीन लिया था। युद्ध। एक प्रतिशोधी थोर, ओडिन के आदेश से इनकार करते हुए, लोकी और वारियर्स थ्री: वोल्स्टाग, फैंड्रल और होगुन के साथ, उनके निवास जोतुनहेम पर हमला करता है। वहां लोकी को पता चलता है कि वह लॉफी का बेटा है, और वास्तव में एक फ्रॉस्ट जाइंट है जिसे ओडिन और फ्रिग्गा ने एक बच्चे के रूप में अपनाया था।

थोर को उसकी शक्तियों से छीन लिया गया और ओडिन द्वारा पृथ्वी पर भगा दिया गया। लोकी पृथ्वी पर जाता है और थोर को बताता है कि वह यहां अनंत काल के लिए फंसे हुए हैं और कभी भी असगार्ड वापस नहीं जा सकते। लोकी फिर ओडिन को मारने के लिए एक सौदा करने के लिए लॉफी से मिलता है। लेकिन जब वे ओडिन को मारने के लिए पहुंचते हैं, तो वह इसके बजाय लॉफी को मारता है। जाहिर तौर पर ओडिन की तिजोरी पर हमला और लॉफी के साथ सौदा सभी पिता की आंखों के सामने खुद को योग्य बनाने के लिए लोकी की चाल थी।

थोर असगार्ड के पास वापस आता है और लोकी से लड़ता है। ओडिन ओडिनस्लीप से जागता है। जैसे ही थोर बिफ्रोस्ट पुल को नष्ट कर देता है, लोकी को फ्रॉस्ट जायंट्स की पूरी दौड़ को खत्म करने से रोकता है, वे दोनों रसातल में गिरने लगते हैं। ओडिन उन्हें बचाता है लेकिन लोकी को योग्य मानने से इनकार करता है। लोकी, चोटिल, गिरता है और प्रतीत होता है कि मर जाता है। यह आखिरी बार नहीं है जब उसने अपनी मौत का ढोंग किया है।

द अवेंजर्स 2012)

अपने पतन और स्पष्ट मृत्यु और द एवेंजर्स की घटनाओं के बीच, लोकी ने मैड टाइटन थानोस और उनके मिनियन, द अदर के साथ एक सौदा किया है। जबकि थानोस अपने स्वयं के लक्ष्य को प्राप्त करेगा (जो हम बाद में सीखते हैं कि आधे ब्रह्मांड को नष्ट करना था), लोकी पृथ्वी पर शासन करेगा। शरारत के देवता को एक नीले पत्थर के साथ एक राजदंड दिया जाता है जो उसके दुश्मनों के दिमाग को प्रभावित करने और उन्हें अधिक लचीला बनाने में मदद कर सकता है। (बाद में पता चला कि नीला पत्थर वास्तव में पीले रंग का है और इसे माइंड स्टोन कहा जाता है)।

थानोस लोकी को चितौरी सेना भी देता है।

लोकी एरिक सेल्विग को प्रभावित करता है, जो स्पेस स्टोन का अध्ययन करने और अंतरिक्ष से पृथ्वी तक उसके लिए एक पोर्टल बनाने के लिए SHIELD के साथ काम कर रहा था। लोकी आता है और उसके लिए काम करने के लिए सेल्विग और क्लिंट बार्टन (हॉकी) को नियंत्रित करता है। निक फ्यूरी द्वारा उसे रोकने के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वह टेसेरैक्ट के साथ भाग निकला।

लोकी अपनी सेना को इकट्ठा करता है, और इरिडियम प्राप्त करने के लिए जर्मनी के स्टटगार्ट की यात्रा करता है, जो सेल्विग के अनुसार, चितौरी सेना को पृथ्वी में अनुमति देने के लिए स्पेस स्टोन द्वारा बनाए गए पोर्टल को स्थिर करेगा।

वह आगंतुकों को संग्रहालय में आतंकित करता है, और एक अंतरिक्ष नाजी की तरह व्यवहार करता है। हॉकआई की मदद से उसे इरिडियम प्राप्त होता है। जैसे ही वह भीड़ से एक असंतुष्ट को मारने की तैयारी करता है, कैप्टन अमेरिका प्रकट होता है और उसे रोकने की कोशिश करता है। जब वह प्रबल हो जाता है, टोनी स्टार्क आता है और लोकी को वश में करता है, जो प्रस्तुत करता है और कब्जा कर लिया जाता है।

जैसे लोकी को कैद में ले जाया जा रहा है, थोर आता है और लोकी को दूसरे स्थान पर ले जाता है। वह उसका सामना करता है और उसे टेसेरैक्ट को आत्मसमर्पण करने और असगार्ड वापस जाने के लिए कहता है। टोनी स्टार्क आता है और वह और थॉर लड़ते हैं। कैप अपने एडमेंटियम शील्ड के साथ हस्तक्षेप करता है।

लोकी को हेलिकैरियर पर हिरासत में ले लिया गया है। लेकिन बंदी बनाए गए एक व्यक्ति के लिए वह बहुत खुश दिखता है।

और सच तो यह है कि वह द डार्क नाइट में जोकर की तरह पकड़ा जाना चाहता था। वह ब्लैक विडो को बताता है कि वह एवेंजर्स को नष्ट करने के लिए हल्क का उपयोग करने की योजना बना रहा है। जब वह दूसरों को चेतावनी देने जाती है, तो वह मुस्कुराता है, यह खुलासा करते हुए कि वह हल्क के बारे में एवेंजर्स में संदेह बोना चाहता था।

बार्टन और अन्य दुष्ट SHIELD एजेंट हेलिकैरियर पर हमला करते हैं। लोकी मुक्त हो जाता है और थोर को अपने सेल में चकमा देने के लिए अपनी भ्रम शक्ति का उपयोग करता है। लोकी ने एजेंट फिल कॉल्सन को भी पीठ में छुरा घोंपा जब वह एक प्रोटोटाइप बंदूक के साथ उसका सामना करता है।

लोकी और टोनी स्टार्क स्टार्क टॉवर पर मिलते हैं, बाद वाले ने लोकी की चितौरी को अपनी बोली लगाने के लिए आमंत्रित करने की योजना का पता लगाया। जैसे ही टोनी को एक खिड़की से फेंक दिया जाता है, वह आयरन मैन के रूप में तैयार हो जाता है और लोकी को उड़ा देता है।

चितौरी आते हैं और टोनी उन्हें रोकने के लिए लोकी को छोड़ देता है।

जैसे ही लोकी आसन्न विनाश का आनंद लेता है, थोर भूमि और वे फिर से लड़ते हैं। इस बीच, एवेंजर्स, जो अब फिर से एक हो गए हैं, चितौरी से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। लोकी ने थोर को फिर से धोखा दिया और उसे राजदंड के साथ छुरा घोंपा, लेकिन बाद वाला उस पर हावी हो गया।

जैसे ही चितौरी नष्ट हो जाते हैं और एवेंजर्स के संयुक्त प्रयासों के लिए पोर्टल बंद हो जाता है, लोकी खुद को हल्क से लड़ते हुए पाता है और उसे बार-बार जमीन पर पटक देता है। आखिरकार, वह खुद को एवेंजर्स में घूरता हुआ पाता है।

थोर: द डार्क वर्ल्ड (2013)

लोकी अब एक असगर्डियन जेल में है। जब मालेकिथ के नेतृत्व में डार्क एल्वेस ने नौ लोकों पर कब्जा करने के लिए असगार्ड पर आक्रमण किया। लोकी, अभी भी कैद है, मालेकिथ के लेफ्टिनेंट अल्ग्रिम को फ्रिग्गा को निर्देशित करता है। मालेकिथ फ्रिग्गा को मारता है और लोकी चौंक जाता है। थोर और लोकी एक बार फिर फ्रिग्गा की मौत का बदला लेने के लिए एक साथ बैंड करते हैं और ओडिन के आदेशों के बावजूद, वे और वारियर्स थ्री स्वार्टलफेम, द डार्क एल्वेस के दायरे के लिए निकलते हैं।

थोर, लोकी, जेन फोस्टर और अन्य मालेकिथ के नापाक मंसूबों को रोकने के लिए लड़ते हैं। जबकि अंत में सब कुछ ठीक हो जाता है, थोर को बचाने की कोशिश करते हुए लोकी गंभीर रूप से घायल हो जाता है और मर जाता है (फिर से)। सब कुछ नीचे जाने के बाद, थोर असगार्ड लौटता है और ओडिन को लोकी के बलिदान के बारे में बताता है। उसने सिंहासन को अस्वीकार कर दिया और चला गया।

और हम सीखते हैं कि “ओडिन” सत्तारूढ़ असगार्ड वास्तव में भेस में लोकी है, जो फिर से, किसी तरह बच गया।

थोर: रग्नारोक

थोर को असगार्ड में वापस आना बाकी है। इस बीच, लोकी, जो अभी भी ओडिन के रूप में प्रच्छन्न है, ने स्वयं की मूर्तियाँ खड़ी की हैं और दायरे के शासक के रूप में एक पतनशील जीवन जी रहा है। थोर अंततः आता है और तुरंत पता चलता है कि वह वास्तव में लोकी है। वह जानना चाहता है कि ओडिन कहां है। वे डॉक्टर स्ट्रेंज की मदद से ओडिन को ढूंढते हैं, जो अभी वल्लाह के लिए नश्वर क्षेत्र छोड़ने के लिए तैयार हो रहा है। उनके गुजरने के तुरंत बाद, हेला आती है और उन दोनों को ब्रह्मांड के विभिन्न कोनों में विस्फोट कर देती है। वे दोनों अंततः साकार में मिलते हैं, जो ग्रैंडमास्टर (जेफ गोल्डब्लम) द्वारा शासित ग्रह है, जो तानाशाही लड़ाई की देखरेख करता है जिसमें योद्धा अनिच्छा से मौत के लिए लड़ते हैं। लोकी ने बड़ी चतुराई से खुद को ग्रैंडमास्टर के अंदरूनी घेरे में ढाल लिया है। थोर हल्क को ढूंढता है और ब्रूस बैनर और वाल्कीरी के साथ, एक गिरे हुए असगर्डियन जो उसे सकार ले आए, वे असगार्ड को हेला से मुक्त करने के लिए आगे बढ़ते हैं। वे अपनी योजनाओं में लोकी को भी शामिल करते हैं। हालांकि, लोकी फिर से थोर को धोखा देने की कोशिश करता है। वह सुसंगत नहीं है तो कुछ भी नहीं है। हालाँकि, थोर ने इसका अनुमान लगाया था और उसे वापस धोखा देकर साकार पर छोड़ दिया था।

लोकी थोर और अन्य को हेला के प्रकोप से बचाने के लिए उन योद्धाओं के साथ आता है जो ग्रैंडमास्टर के लिए लड़े थे। जब हेला को नीचे ले जाने के लिए बहुत शक्तिशाली पाया जाता है, तो वे हेला के साथ सुरतुर द्वारा नष्ट किए जाने वाले स्थान को छोड़ देते हैं। वे पृथ्वी के लिए निकल जाते हैं लेकिन थानोस और उसकी सेना द्वारा रोक दिए जाते हैं।

एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर

फिल्म की शुरुआत में, हम देखते हैं कि कई असगर्डियन मर चुके हैं, और थोर और लोकी मरने वाले हैं। लोकी थानोस पर हल्क को हटा देता है, लेकिन मैड टाइटन उसे आसानी से वश में कर लेता है। लोकी थानोस को एक साझेदारी की पेशकश करता है लेकिन यह वास्तव में उसे मारने की साजिश है। थानोस ने इसे जल्दी से ढूंढ लिया और लोकी को मौत के घाट उतार दिया। और यह तीसरी और आखिरी बार लोकी की मृत्यु है। “इस बार कोई पुनरुत्थान नहीं,” थानोस ने काम करने के बाद कहा।

एवेंजर्स: एंडगेम

इस फिल्म में, हम लोकी को न्यूयॉर्क की लड़ाई के तुरंत बाद देखते हैं। केरफफल के बीच, वह टेसरैक्ट ढूंढता है और उसके साथ भाग जाता है।

लोकी अब डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम पर स्ट्रीमिंग कर रहा है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here