IPL Qualifier 2 Analysis: सनराइजर्स हैदराबाद का पलड़ा दिल्ली कैपिटल्स पर भारी

DA Image

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का पलड़ा दिल्ली कैपिटल्स पर भारी है। अबूधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में रविवार को खेले जाने वाले इस मैच से पहले ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम ने अपने विश्लेषण में यह बात कही है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा। 

दिल्ली कैपिटल्स ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे आईपीएल 2020 के अपने अभियान की शुरुआत शाही अंदाज़ में की थी, लेकिन अब उन्हें ‘करो या मरो’ वाले मुकाबले में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है। हैदराबाद ने आईपीएल के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया। अब उन्हें आईपीएल के सबसे मजबूत दावेदार के तौर पर गिना जाने लगा है।

IPL 2020: हैदराबाद के खिलाफ विराट कोहली द्वारा लिए गए इस फैसले से हैरान हुए सचिन, जानें क्या कहा

ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम के विश्लेषण के मुताबिक, दिल्ली कैपिटल्स सनराइजर्स हैदराबाद के मुकाबले कमज़ोर नज़र आ रही है। अंक तालिका में मजबूत नज़र आने वाली दिल्ली, क्रिकेट मैट्रिक्स में आंकड़ों के हिसाब से हैदराबाद से काफी पीछे दिख रही है। टूर्नामेंट के अपने आखिरी पांच मुकाबलों में सनराइजर्स हैदराबाद ने चार में जीत दर्ज की है, जिससे एसआरएच डीसी के विरुद्ध मजबूत टीम दिखाई दे रही है। एक तरफ जहां, दिल्ली ने आईपीएल के पहले चरण में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया. वहीं, अब एसआरएच विपक्षियों को लगातार चारों खाने चित कर रही है।

ग्लोफैन्स डेटा मैट्रिक्स टीम ने दोनों ही टीम की पारियों का विश्लेषण किया है, जिसमें सामने आया कि एसआरएच अपनी पारी के हर क्वॉर्टर ओवर्स में लगभग 25% के औसत से रन बनाते हैं, जबकि दिल्ली कैपिटल्स को धीमी शुरुआत मिलती है। इस वजह से टीम निचले क्रम में मार्कस स्टॉयनिस और शिमरोन हेटमायर की आतिशी पारियों के बावजूद बड़े स्कोर तक पहुंचने में नाकाम हो जाती है।

गेंदबाजी के मामले में भी एसआरएच डीसी से कहीं आगे लग रही है। दिल्ली कैपिटल्स के पास कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्ट्जे जैसे बड़े गेंदबाज हैं, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के पास दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान हैं। बहरहाल, समस्त टीम प्रयास एसआरएच को गेंदबाजी औसत, इकॉनमी और स्ट्राइक रेट में दिल्ली से बेहतर बनाता है।

IPL 2020 से बाहर होने के बाद एबी डिविलियर्स ने मांगी RCB फैन्स से माफी, कही यह बड़ी बात

दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, एसआरएच के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया है। दोनों की पारियों का विश्लेषण किया गया, जिसमें पाया गया कि दोनों के स्ट्राइक रेट में ज्यादा फर्क नहीं है। वॉर्नर ने रनिंग बिटवीन द विकेट में धवन से बेहतर काम किया है।

दिल्ली कैपिटल्स ने सीजन की शुरुआत में शानदार क्रिकेट खेला, जब विकेट एक दम फ्रेश था और रन आसानी से आ रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी लय खो डाली और संघर्ष करती नज़र आई, जबकि एसआरएच दूसरे हाफ के ग्राफ में दिल्ली से आगे निकल गई।

रविवार को दोनों टीम के बीच खेले जाने वाले ‘करो या मरो’ के मुकाबले में सिर्फ बेहतर प्रदर्शन मायने रखता है, क्योंकि जो टीम जीतेगी वो मंगलवार को दुबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2020 का फाइनल खेलेगी। बहरहाल, दिल्ली कैपिटल्स को अपनी पिछली लगातार चार हार को भुलाकर आगे बढ़ना होगा, जबकि सनराइजर्स को आलस्य से बचना होगा। दिल्ली के पास जो प्रतिभा है उसके दम पर वो कभी भी वापसी कर सकते हैं। बेशक, दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी। 

Source link