IPL 2021: बायो बबल में खिलाड़ियों सहित सभी की गतिविधियां ट्रैक करने वाली डिवाइस में भी पाई गई गड़बड़ी

IPL 2021: बायो बबल में खिलाड़ियों सहित सभी की गतिविधियां ट्रैक करने वाली डिवाइस में भी पाई गई गड़बड़ी

लगातार खिलाड़ियों के संक्रमित पाए जाने के बाद BCCI ने आईपीएल 2021 के शेष मैच अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। साथ ही टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों की गतिविधियों को ट्रैक करने वाले जीपीएस डिवाइस में भी कमी पाई गई है।

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) पर भी कोरोनाका कहर टूट गया है। आईपीएल के बायो बबल में सुरक्षित माने जा रहे क्रिकेटर्स भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। सोमवार को आईपीएल टीम केकेआर के दो खिलाड़ी मैच से पहले कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स टीम की सपोर्ट स्टाफ के 2 सदस्यों भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद इस टूर्नामेंट के आयोजन को जारी रखने पर संशय मंडराने लगा था। मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा और सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा भी संक्रमित पाए गए हैं। लगातार खिलाड़ियों के संक्रमित पाए जाने के बाद BCCI ने आईपीएल 2021 के शेष मैच अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। साथ ही टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों की गतिविधियों को ट्रैक करने वाले जीपीएस डिवाइस में भी कमी पाई गई है।

डिवाइस में खामी
बीसीसीआई ने पिछले साल यूएई में टूर्नामेंट के दौरान बनाए गए बायो-बबल में खिलाड़ियों की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए एक जीपीएस डिवाइस पहनना जरूरी किया था। आईपीएल 2021 में खिलाड़ियों को इसी तरह की एक डिवाइस बायो-बबल में दी गई थी। इस डिवाइस को खिलाड़ियों सहित सपोर्ट स्टाफ और फ्रेंचाइजी के अन्य सदस्यों को हर वक्त पहनकर रखना जरूरी था। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस डिवाइस में खामी पाई गई है। यह डिवाइस सही डाटा नहीं दे रहा था। इसकी शिकायत फ्रेंचाइजियों ने की थी।

यह भी पढ़ें— कोरोना के कहर के बीच सस्पेंड हुआ IPL 2021, कई खिलाड़ी हुए संक्रमित

ipl_gps_2.png

सही डाटा नहीं दे रही थी डिवाइस
एक रिपोर्ट के अनुसार, यह ट्रैकिंग डिवाइस रिस्ट बैंड जैसी है, जो ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल फोन में एक ऐप से जुड़ी रहती है। इस डिवाइस के जरिए यह ट्रैक किया जाता है कि कोई खिलाड़ी या फ्रेंचाइजी का कोई सदस्य कहां जा रहा है। साथ ही इस डिवाइस के जरिए यह भी पता लगाया जा सकता था कि कोई बायो बबल के बाहर तो नहीं गया। हालांकि बताया जा रहा है कि यह डिवाइस ठीक से काम नहीं कर रही थी। जब फ्रेंचाइजी एक शहर से दूसरे शहर ट्रैवल कर रही थी तो इसमें पिछले शहर ही गतिविधियां ही ट्रैक हो रही थीं। दूसरे शहर में जाने का डाटा उसमें ट्रैक ही नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि उस डिवाइस की बैट्री को बदलना पड़ा था।

यह भी पढ़ें— IPL 2021 में कमेंट्री करने वाले पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टूर्नामेंट छोड़ पहुंचे मालदीव, पीएम स्कॉट मॉरिसन की आलोचना की

BCCI पर सवाल
बायो बबल की सुरक्षा टूटने और ट्रैकिंग डिवाइस में गड़बड़ी सामने आने के बाद BCCI की तैयारियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। अब आइपीएल स्थगित होने के बाद भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर भी संशय के बादल मंडरा रहे हैं। अगर देश में कोरोना की स्थिति ऐसी ही रही तो अक्टूबर में इस वर्ल्ड कप का आयोजन कैसे संभव हो पाएगा। वहीं आईपीएल स्थगित होने से बीसीसीआई के सामने भी परेशानी आ गई है। इसके बाद लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जाना है और उसके बीच आईपील के बचे हुए मैचों का आयोजन बेहद मुश्किल हो जाएगा।








Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here