IPL 2021: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेटरों को दिया बड़ा तोहफा, 12 महीने की मेटरनिटी लीव का किया ऐलान

DA Image

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को अपने क्रिकेटरों के लिए माता-पिता बनने पर को लेकर पेरेंटल सपोर्ट पॉलिसी का ऐलान किया है। इस योजना के तहत  महिला क्रिकेटरों को मां बनने पर12 महीने की पैड लीव और पुरुषों को पिता बनने पर 30 दिनों की छुट्टी मिलेंगी। इस योजना का लाभ सभी खिलाड़ी तुरंत प्रभाव से ले सकेंगे। इस पॉलिसी के तहत महिला क्रिकेटरों को 12 महीने क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी अगले साल उनका कॉन्ट्रेक्ट बढ़ाया जाएगा।
 
मेटरनिटी समाप्त होने के बाद महिला क्रिकेटरों को दोबारा क्रिकेट गतिविधियों में शामिल किया जाएगा। इसके लिए उन्हें पर्याप्त चिकित्सा और शारीरिक सहायता भी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। मां बनने के बाद  महिला क्रिकेटर को क्रिकेट के लिए सफर करना है तो पीसीबी बच्चे के देखभाल में मदद के लिए क्रिकेटर की पसंद के सहयोगी को साथ भेजेगा। इस सहयोगी के सफर और रहने का खर्चा बोर्ड उठाएगा, जिसे बराबर बांटा जाएगा।

नई पॉलिसी के बारे में पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने बताया कि पीसीबी का यह कर्त्तव्य है कि वह अपने क्रिकेटर्स की देखभाल करे और हर मोड़ पर उनकी मदद के लिए उपाय किए गए हैं। इसी के तहत यह जरूरी है कि हम खिलाड़ियों के लिए मददगार पेरेंटल सपोर्ट पॉलिसी लाएं जिससे कि हमारे पेशेवर क्रिकेटर्स का पूरी तरह सपोर्ट किया जा सके। उन्हें जीवन के अहम मोड़ पर अपने करियर की चिंता नहीं करनी पड़ी। हमारे महिला क्रिकेटरों के लिए ये पॉलिसी काफी जरूरी है। समाज के विकास में महिलाओं का अहम योगदान होता है और हमारे महिला क्रिकेटर्स ने हमें दुनिया के सामने पहचान दिलाई है। अब हमारे पास मेटरनिटी लीव पॉलिसी है तो मुझे उम्मीद है कि इससे ज्यादा महिलाएं और लड़कियां खेलों में आएंगी।

IPL 2021: माइकल वॉन ने आईपीएल स्थगित करने के फैसले का किया समर्थन, बोले- अब इस काम पर होना चाहिए फोकस

गौरतलब है कि बिस्माह मारूफ ने मां बनने के लिए पिछले दिनों क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया था। उन्होंने भी इस पॉलिसी का फायदा मिलेगा और वो पीसीबी की पेरेंटल सपोर्ट पॉलिसी का फायदा उठाने वाली पहली महिला क्रिकेटर होंगी। 2020-21 के लिए मौजूदा सेंट्रल  कॉन्ट्रैक्ट केवल दो और महीनों के लिए मान्य है। लेकिन इस पॉलिसी के तहत बिस्माह मारूफ का इसका फायदा मिलेगा। 

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here