IPL 2020: सीपीएल खेलने वाले इकलौते भारतीय प्रवीण ताम्बे की कोलकाता नाइटराइडर्स में वापसी

DA Image

वेटरन स्पिनर प्रवीण ताम्बे आईपीएल के 13वें सत्र में कोलकाता नाईट राइडर्स (केकेआर) टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा होंगे। टीम के सीईओ वेंकी मैसूर ने यह पुष्टि की है। ताम्बे ने 41 साल की उम्र में आईपीएल में अपना पदार्पण किया था। केकेआर ने उन्हें पिछले वर्ष दिसम्बर में हुई नीलामी में 20 लाख रुपए में खरीदा था।

लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें आईपीएल में खेलने से रोक दिया था क्योंकि उन्होंने 2018 में विदेशी टी-10 लीग में हिस्सा लिया था। बीसीसीआई के नियमों के अनुसार केवल रिटायर्ड खिलाड़ी ही विदेशी लीग में हिस्सा ले सकते हैं और बोर्ड के अनुसार ताम्बे ने इस नीति का उल्लंघन किया है। 48 वर्षीय ताम्बे हाल में वेस्ट इंडीज में कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेले और इस टी-20 लीग में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।

IPL 2020: महान स्पिनर शेन वॉर्न को राजस्थान रॉयल्स में मिली खास जिम्मेदारी

दूसरी ओर, कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया, लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है। टीम का आईपीएल का पिछला सत्र काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गई थी। यह कार्तिक के लिए दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा।

ट्विटर पर भी चढ़ा IPL का खुमार, 7 भाषाओं में सभी 8 टीमों के लिए लॉन्च की इमोजी

संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिए सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी। उसके पास केवल सुनील नारायण और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरुण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है। केकेआर अपने अभियान की शुरुआत 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ करेगी।

टीम इस प्रकार है:
दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लोकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरुण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड।

Source link