IAS Success Story: यूपीएससी में लगातार दो बार हुए फेल, फिर अपनी रणनीति बदलकर वर्जीत ने दो बार पास की परीक्षा

IAS Success Story: यूपीएससी में लगातार दो बार हुए फेल, फिर अपनी रणनीति बदलकर वर्जीत ने दो बार पास की परीक्षा

Success Story Of IAS Topper Varjeet Walia: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 21 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले वर्जीत वालिया की कहानी बताएंगे. उनका आईएएस बनने का सपना चौथे प्रयास में पूरा हुआ. तीसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की लेकिन उनकी रैंक 577 रही. इस वजह से उन्हें आईएएस सेवा के लिए नहीं चुना गया. ऐसे में उन्होंने दोबारा प्रयास करने की ठानी और उन्हें इस बार मन मुताबिक सफलता भी मिली. खास बात यह रही कि उन्होंने पहले प्रयास में असफलता मिलने के बाद अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट बदला. 

कैसे शुरू हुआ सफर

वर्जीत वालिया इंटरमीडिएट के बाद केमिकल इंजीनियरिंग में दाखिला ले लिया. अपनी ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने यूपीएससी में आने का फैसला किया और डेढ़ साल की तैयारी के बाद पहली बार परीक्षा में बैठे. पहली बार उन्होंने यूपीएससी में अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी चुना. जब पहली बार फेल हुए तो उन्हें लगा कि उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट ठीक नहीं चुना. इसके बाद फिजिक्स के साथ उन्होंने आगे का सफर तय करने का सोचा. हालांकि दूसरी बार में भी उन्हें सफलता नहीं मिली. 

लगातार दो बार हासिल की सफलता

तीसरे प्रयास से पहले वर्जीत ने अपनी रणनीति बदली और परीक्षा पास करते हुए ऑल इंडिया रैंक 577 हासिल कर ली. हालांकि इस रैंक से उन्हें आईएएस सेवा नहीं मिली, तो उन्होंने एक और प्रयास करने की ठानी. इस बार किस्मत ने भी उनका साथ दिया और उन्होंने टॉपर्स की सूची में जगह बनाई. इस तरह उनका यूपीएससी का सफर पूरा हो गया. 

यहां देखें वर्जीत का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को वर्जीत की सलाह 

वर्जीत का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें तो आपके लिए काफी बेहतर होगा. अपने सिलेबस के अनुसार स्टडी मैटेरियल तैयार करें और मेहनत में लग जाएं. यहां कई बार लोगों को असफलता मिलती है लेकिन आपको इससे निराश होने की जरूरत नहीं है. बल्कि अपनी असफलताओं से सीख लेकर आगे बढ़ें. अगर आप लगातार मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. 

IAS Success Story: यूपीएससी में दो बार हुए फेल, लेकिन कड़ी मेहनत की बदौलत फजलुल हसीब ने हासिल की सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here