IAS Success Story: गांव में हुई शुरुआती पढ़ाई, उसके बाद MBBS की डिग्री की हासिल, फिर UPSC में पंकज को मिली सफलता

IAS Success Story: गांव में हुई शुरुआती पढ़ाई, उसके बाद MBBS की डिग्री की हासिल, फिर UPSC में पंकज को मिली सफलता

Success Story Of IAS Topper Pankaj Yadav: आज आपको यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाले पंकज यादव की कहानी बताएंगे, जो एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद इस क्षेत्र में आए थे. दरअसल, उनका सपना था कि वे युवाओं की मदद कर पाएं, ऐसे में उनको यूपीएससी बेहतर जरिया लगा. पहली बार असफल होने के बाद पंकज ने लगातार दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की. उनकी कहानी बेहद दिलचस्प है तो अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायक है. 

इंटरमीडिएट के बाद एमबीबीएस में मिला दाखिला 

पंकज मूल रूप से हरियाणा के रेवाड़ी जिले के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं के एक सरकारी स्कूल से हुई. सीमित संसाधनों के साथ पंकज ने एमबीबीएस का एंट्रेंस एग्जाम दिया और उसमें सफलता मिल गई. इसके बाद उन्होंने एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर ली. इस दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया और तैयारी शुरू कर दी.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

पंकज का यूपीएससी का सफर करीब 4 साल लंबा रहा. पहले प्रयास में ही इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया. पहले प्रयास में इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने से उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया और साल 2018 में उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. हालांकि इस बार उनकी रैंक 589 रही, जिससे आईएएस का पद नहीं मिला. ऐसे में उन्होंने दोबारा प्रयास किया और 2019 में ऑल इंडिया रैंक 56 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें पंकज का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को पंकज की सलाह

पंकज का मानना है कि आपके पास जितने संसाधन हैं उन्हीं का इस्तेमाल करके आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. उनके मुताबिक आप अगर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पूरी मेहनत के साथ उस उसमें जुट जाएं. अगर एक बार आप परीक्षा पास करने की ठान लेंगे तो आप उसमें जरूर सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वे कहते हैं कि कई बार यहां आपको सफलता मिलने में वक्त लगेगा लेकिन धैर्य के साथ तैयारी करते रहें. 

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: UPSC में लगातार दो बार हुईं फेल, लेकिन चाहत ने नहीं मानी हार और तीसरे प्रयास में हासिल की सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here