Honda Motorcycle : क्या कंपनी जल्द बाइक निर्माण करने वाली है शुरू ?

Facebook

वाहन निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI) अपने प्लांट में लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिर से काम शुरू करना चाहती है. देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च से पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया था, जिसके बाद सभी इंडस्ट्रीज में काम पूरी तरह बंद कर दिया गया. भारतीय ऑटो निर्माता खासतौर पर टू-व्हीलर निर्माता दुनिया के सबसे बड़े टू-व्हीलर मार्केट में बहुत बड़ी घाटे में हैं, इस दौरान प्लांट बंद कर दिए गए हैं और डीलरशिप्स को देश भर में बंद कर दिया गया है, क्योंकि भारत इस समय कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए हर प्रकार की संभव कोशिशों में लगा हुआ है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

मीडिया से प्राप्त जानकारी के मुताबिक HMSI ने अपने प्लांट कों पहले ही खोलने की मंजूरी मांगी है. हालांकि भारत में HMSI को मौजूदा लॉकडाउन खत्म होने के बाद में कई कंपोनेंट्स सप्लायर्स के साथ काम करने में कुछ समय लग सकता है. इसी बीच कई कर्मचारियों को अपने मूल स्थानों से वापस काम पर लौटने में समय लगेगा. जब तक कि सार्वजनिक परिवहन जैसे रेलवे, रोड ट्रांसपोर्ट और हवाई यात्रा दोबारा शुरू नहीं हो जाती है है तब तक लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना संभव नहीं है. देश में 3 मई, 2020 तक लॉकडाउन लागू रहेगा. वहीं आम तौर पर यह माना जा रहा है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा. वहीं इसको आगे बढ़ाने के साथ विनिर्माण समेत कई सेक्टर में आने वाले सप्ताहों में गाइडलाइंस के साथ कुछ छूट दी जा सकती है.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर के हरियाणा के मानेसर में चार प्लांट हैं. राजस्थान में तपुकरा, कर्नाटक में नरसापुरा और गुजरात में विठलापुर को मिलाकर प्रोडक्शन की कुल कैपेसिटी 64 लाख यूनिट है. Honda Shine BS6: सबसे बात की जाए तो इंजन की तो Shine BS6 में 124cc का इंजन दिया गया है जो कि 7500 Rpm पर 10.59 Hp की पावर और 6000 Rpm पर Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. कीमत के मामले में Shine BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 67,857 रुपये है.