सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गूगल देगा स्मार्टफोन यूजर्स को टिप्स

Facebook


संक्रमण के इस काल में सोशल डिस्टेंसिंग का काफी महत्व हो गया है, क्योंकि संक्रमण को रोकने का यही एक सबसे कारगर तरीका है। संक्रमण के लड़ी को तोड़ने और ट्रैक करने के लिए दुनियाभर की सरकारों ने कॉन्टेक्ट ट्रैसिंग एप लॉन्च किए हैं, लेकिन इन एप्स के साथ प्राइवेसी को लेकर सवाल उठ रहे हैं।सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए गूगल ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक टूल पेश किया है जिसे सोदर (Sodar) नाम दिया गया है। यह टूल मोबाइल यूजर्स को बताएगा कि गाइडलाइन के विरुद्ध कब लोग उसके करीब आ रहे हैं।

गूगल का Sodar टूल अगले सप्ताह तक दुनियाभर के एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी हो जाएगा। Sodar टूल यूजर्स के फोन के कैमरे में मिलेगा। इसका अपडेट आने के बाद जैसे ही कोई यूजर कैमरा को ऑन करेगा तो उसे दो मीटर की एक सर्कल दिखाई देगा जिसका मतलब है कि आपको दो मीटर की दूरी बनाए रखनी है।गूगल का Sodar टूल ठीक उसी तरह के एक ऑग्युमेंट रियलिटी का उदाहरण है जैसा कि आपको पोकेमन गो (Pokemon Go) जैसे गेम में देखने को मिला था।

यह टूल आपको बताएगा कि आपके दो मीटर की दूरी कितनी होती है, ताकि आप सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करके चलें, वहीं जैसे ही आप दो मीटर से कम के दायरे में जाएंगे तो आपको एक चेतावनी भी मिलेगी।गूगल का Sodar टूल क्रोम ब्राउजर में कैमरा के जरिए काम करेगा। इस टूल के लिए WebXR प्रोग्राम का इस्तेमाल किया गया है। इस टूल को एक्सपेरिमेंट विद गूगल प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है