Exam Stress: पानी की कमी से भी दिमाग सिकुड़ता याददाश्त पर असर

Exam Stress: पानी की कमी से भी दिमाग सिकुड़ता, याददाश्त पर असर

परीक्षाएं कुछ जगह शुरू हो गईं जबकि कुछ कॉलेज-विश्वविद्यालयों में शुरू होने वाली हैं। परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जरूरी है कि याददाश्त अच्छी हो। इसके लिए पर्याप्त यानी 7-8 घंटे की नींद भी जरूरी है। छात्रों को चाहिए कि वह सुबह जल्दी उठें और रात में समय से सोएं। सुबह संभव हो तो थोड़ी देर योग-प्राणायाम करें। इससे भी मेमोरी पर असर पड़ता है। हमारे मस्तिष्क का 85त्न भाग पानी से बना हुआ है।

इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी की कमी से मस्तिष्क की कोशिकाओं में सिकुडऩ होती है जो कि एकाग्रता और याददाश्त को भी प्रभावित करती है। रोज कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं। आहार में सेब, अखरोट, भीगे हुए बादाम, पालक, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियों को शामिल करें। ज्यादा समस्या है तो विशेषज्ञों की सलाह से ब्राह्मी और शंखपुष्पी भी ले सकते हैं। इससे लाभ मिलेगा।


रूसी होने पर बालों में लगाएं मेथी पेस्ट
दो चम्मच दानामेथी पाउडर को दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से रूसी नहीं होगी। खट्टी डकारें आती हैं तो भुना जीरा और सेंधा नमक को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे आराम मिलता है। इसी तरह हाई बीपी की समस्या है तो एक पका टमाटर सेंधा नमक के साथ रोज खाएं। एक चम्मच चिरौंजी को पीसकर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। साथ ही हड्डियों व मांसपेशियों को ताकत मिलती है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here