Electrical Vehicle धड़ल्‍ले से खरीदें खाते में पाएं सब्सिडी

electric vehicle charging station

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (Electical Vehicle EV) खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के सात दिनों में ही आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी.

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (Electical Vehicle-EV) खरीदने की सोच रहे हैं तो यह धांसू खबर आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के सात दिनों में ही आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी. जी हां, दिल्‍ली सरकार (Delhi Govt) ने इलेक्‍ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर सब्‍सिडी योजना की शुरुआत की है. अगर आप दिल्‍ली के हैं और इलेक्‍ट्रिक वाहन की खरीद की है तो आपके खाते में 30 हज़ार रुपये और इलेक्‍ट्रिक कार खरीदने पर 1.5 लाख रुपये तक आ जाएंगे. दिल्ली सरकार ने 7 अगस्त को घोषित इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electric Vehicle Policy) में इस सब्‍सिडी योजना का प्रावधान किया है.

दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, रोजगार बढ़ाने और प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने नई नीति घोषित की है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस नीति को लेकर कहा था, ‘ये इलेक्ट्रिक वाहन नीति देश की सबसे प्रगतिशील नीति है.’ इसके लिए राजधानी में पूरा ईकोसिस्‍टम तैयार किया जा रहा है. इसमें नए वाहन खरीदने पर इंसेंटिव देना, मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करना, विभिन्‍न स्रोतों के जरिए फंडिंग शामिल है.

इस नीति पर काम करने वाले दिल्‍ली डायलॉग ऐंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने इस बाबत कहा, अगले 3 माह में इलेक्‍ट्रिक वाहन नीति में सभी कमिटमेंट्स के रोलआउट का प्रयास किया जा रहा है. वादे के मुताबिक लोगों को सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी.

शाह के अनुसार, सब्सिडी को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है और अब इसे सीधे लोगों के अकाउंट्स में पहुंचाने का सिस्टम तैयार किया जा रहा है. सब्सिडी को ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा. वाहन खरीदने के सात दिनों में आपको सब्सिडी की राशि मिल जाए, यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here