सेफ्टी नियमों का ध्यान रखकर चलाएं कार नहीं तो हो सकता है कोरोना संक्रमण

Facebook


भारत में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किया गया लॉकडाउन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. लॉकडाउन के चार चरणों के बाद अब अनलॉक 1 से देश खुल रहा है. देश की सरकार ने कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को 30 जून तक बरकरार रखा है और अन्य जगहों पर धीरे-धीरे खोलने की अनुमति दी है. देश में 8 जून से अनलॉक 1 की शुरुआत होगी. अगर आप ऐसे में अब घर से कार लेकर बाहर निकलने की सोच रहे हैं तो बिलकुल सावधानी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए और सभी सेफ्टी नियमों का पालन करना है. अब यह नहीं सोचना है कि सरकार ने लॉकडाउन खत्म कर दिया है तो पहले की तरह ही घूमा जाए. यहां हम आपको बता रहे हैं कि इस दौरान कार से बाहर जाने पर किन सेफ्टी नियमों का पालना करना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप जब भी घर से बाहर निकले तो मास्क जरूर पहने. बेशक आप कार के अंदर बैठे हुए हैं, लेकिन उस दौरान भी मास्क जरूर पहने. इससे आप अगर जब भी विंडो खोलेंगे या फिर कार से बाहर निकलेंगे तो बार-बार मास्क पहनने या उतारने की जरूरत नहीं होगी.घर से जब भी बाहर निकलें तो साथ में एक हैंड सैनिटाइजर जरूर लेकर चलें. इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते रहें और जब भी कार से बाहर निकलें तो उससे हाथ जरूर साफ करें.

इसके अलावा जब आप बाहर से घर वापस आएं तो कार को पूरी तरह से साफ करें. इस दौरान कार को आप बाहर से पानी की मदद से धो सकते हैं और अंदर से कार को सैनिटाइज कर सकते हैं.जब कार से बाहर जा रहे हैं तो उस दौरान कार को किसी जगह पार्क करने के बाद उसे दोबारा छूने से पहले उसके डोर हैंडल को सैनिटाइज करें और फिर उसे टच करें. इस प्रकार से आप अपनी सेफ्टी कर पाएंगे. वही, अगर आप घर से किसी मार्केट में जा रहे हैं तो आपको उस दौरान ग्लव्स और शील्ड को साथ जरूर रखना है. ग्लव्स पहनकर आप किसी भी जगह टच करते हैं तो आपको खतरा नहीं होगा और फेस शील्ड की मदद से आप बाहर जाने पर वायरस के फेस पर आने से रोक पाएंगे. इस दौरान आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत सावधानी से करना है.