Covid-19: कोरोना के चलते दिल्ली के स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द, 22 को आएगा रिजल्ट

Covid-19: कोरोना के चलते दिल्ली के स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द, 22 को आएगा रिजल्ट

Covid-19: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्कूलों में नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया है. परिणाम 22 जून 2021 को शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जारी किया जाएगा।

COVID-19 कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया. केजरीवाल सरकार के ताजा फैसले के मुताबिक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले ट्वीट कर यह जानकारी दी और फिर मीडिया ब्रीफिंग में। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जिन स्कूलों में मिड टर्म की परीक्षाएं भी नहीं हुईं या कुछ नहीं हो सकीं और कुछ नहीं हुईं, ऐसे सभी स्कूलों में बच्चे ने दो विषयों (बेस्ट 2) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. , उस प्रदर्शन के आधार पर प्राप्त संख्या के आधार पर, उन्हें अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। शेष विषयों में भी अंक देकर मार्कशीट तैयार की जाएगी। कक्षा IX और XI के परिणाम 22 जून, 2021 को मध्यावधि परीक्षा के आधार पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से घोषित किए जाएंगे।

और पढ़ें: KV प्रवेश 2021: कक्षा 1 में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी, 23 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट

इससे पहले दिल्ली सरकार ने इससे पहले कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच 12 अप्रैल, 2021 को कक्षा 9 और 11 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अब बिना परीक्षा दिए ही मिड टर्म परीक्षा के आधार पर 22 जून, 2021 को शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी किए जाएंगे। छात्र अपना रिजल्ट व्हाट्सएप के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के बीच छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है.

कक्षा 6 से 9 में प्रवेश के लिए कल से पंजीयन

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने कक्षा 6 से 9 में दाखिले के लिए कल यानी 11 जून 2021 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर दो चरणों में होगी. इससे पहले उन्होंने नौवीं और 11वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। यह भी कहा गया कि जो छात्र किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं या पेपर पास नहीं किया है, उन्हें स्थिति अनुकूल होने पर दूसरी परीक्षा पास करने का मौका दिया जाएगा.

और पढ़ें: Maharashtra Class 10th Result: 10वीं कक्षा के लिए मूल्यांकन मानदंड जारी, इस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

वेब शीर्षक: दिल्ली सरकार ने कोविड -19 के कारण कक्षा 9 और 11 की परीक्षा रद्द कर दी

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here