CORONAVIRUS: CSIR सर्वे में दावा, इन 3 तरह के लोगों को है कोरोना वायरस का कम खतरा – Stress Buster

CORONAVIRUS: CSIR सर्वे में दावा, इन 3 तरह के लोगों को है कोरोना वायरस का कम खतरा - Stress Buster

कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित और मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच, भारत सरकार के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के एक अध्ययन से पता चला है कि धूम्रपान करने वालों और शाकाहारियों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम होता है।

मनी कंट्रोल के अनुसार, सीएसआईआर के एक अध्ययन के अनुसार, निश्चित रूप से धूम्रपान कई समस्याओं का कारण बन सकता है लेकिन यह बलगम उत्पादन को बढ़ाने में सहायक होता है यही कारण है कि यह श्वसन रोग कोरोना वायरस के जोखिम को कम करने में सहायक है।
शाकाहारी आहार फाइबर में उच्च हैं और कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जो आंतों के माइक्रोबायोटा को संशोधित करते हैं।

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि ‘O’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को भी संक्रमण का कम जोखिम हो सकता है, जबकि ‘B’ और ’AB’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अधिक जोखिम हो सकता है। सेरो-पॉजिटिविटी ब्लड ग्रुप ‘एबी’ के लिए सबसे ज्यादा थी, इसके बाद ‘बी’ वालों को जबकि ‘ओ’ ब्लड ग्रुप वालों को लो पॉजिटिविटी रेट के साथ जोड़ा गया।

अध्ययन पैन इंडिया द्वारा किया गया था जिसमें 140 वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने भाग लिया था। उन्होंने SARS-CoV-2 के संभावित जोखिम कारकों का अनुमान लगाने के लिए एंटीबॉडी की उपस्थिति का अध्ययन किया।

अध्ययन में 40,4 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं और शहरी और अर्ध-शहरी केंद्रों और उनके परिवार के सदस्यों में फैले 10,427 वयस्कों का मूल्यांकन किया गया। इन लोगों ने स्वेच्छा से अध्ययन में भाग लिया।

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3 लाख 52 हजार 991 नए मामले प्रकाश में आए हैं। यह पहली बार है जब भारत या दुनिया के किसी अन्य देश में एक दिन में साढ़े तीन लाख से अधिक मामले आए हैं। इस बीच, पिछले 24 घंटों में, देश में 2812 लोग मारे गए हैं। एक ही दिन में महामारी से देश में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं।

इसके साथ, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख 95 हैदर 123 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कुल 1 करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 लोग संक्रमित हुए हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here