Coconut Rice Recipe:बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें कोकोनट राइस रेसिपी

 coconut rice recipe

Coconut Rice Recipe For Weight Loss: कोकोनट राइस एक साउथ इंडियन लंच या डिनर में बनाई जाने वाली रेसिपी है। इस रेसिपी को आमतौर पर नारियल के तेल में बनाया जाता है। कोकोनट राइस खास पोंगल और ओणम के अवसर बनाए जाते हैं। इस रेसिपी की खासियत यह है कि ये खाने में टेस्टी होने के साथ फैट बर्न के लिए भी अच्छी मानी जाती है। जिन लोगों को कम समय में ज्यादा वजन घटाने की इच्छा है, उनके लिए यह केटो डाइट सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं दक्षिण भारतीय स्वाद के पिटारों में से निकाली हुई रेसिपी- कोकोनट फ्राइड राइस कैसे बनाए जाते हैं। 

 कोकोनट राइस रेसिपी बनाने के लिए सामग्री-
-कद्दूकस की हुई गोभी- 4 कप
-कद्दूकस की हुई नारियल- 2 कप
-नारियल का तेल- 2 बड़ा चम्मच
-करी पत्ते- 6-8
-सरसों और जीरा- 1-1 चम्मच 
-उड़द और चना दाल- 1 बड़ा चम्मच
-मूंगफली- 2 बड़े चम्मच
-साबुत लाल मिर्च- 1
-हरी मिर्च- 2
-नमक- स्वादानुसार
-नीबू का रस- स्वादानुसार

कोकोनट राइस रेसिपी बनाने का आसान तरीका-
कोकोनट राइस रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस की हुई गोभी को तब तक सुखा लें जब तक उसकी नमी पूरी तरह खत्म न हो जाए। अब मूंगफली को भूनकर अलग रख लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें लाल मिर्च, सरसों, जीरा , चना और उड़द दाल डालकर हल्का भूरा- होने तक भूनें।

अब पैन में करी पत्ता,हरी मिर्च डालकर आधा मिनट और भूनें। इसके बाद मूंगफली, भुनी हुई गोभी, नमक, नींबू का रस डालकर सभी चीजें एक साथ भून लें। आखिर में चावल में कसा हुआ नारियल डालकर सभी चीजों को एक साथ मिलाकर चला लें। आपके कोकोनट राइस बनकर तैयार हैं।

Source link