CG University Exam 2021: छत्तीसगढ़ के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं, गाइडलाइन जारी

CG University Exam 2021: छत्तीसगढ़ के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं, गाइडलाइन जारी

Chhattisgarh Universities exam 2021: छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए सभी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इस बारे में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जरूरी आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

 

By: Dhirendra

Updated: 23 Apr 2021, 02:13 PM IST

CG University Exam 2021: छत्तीसगढ़ के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच ऑफलाइन मोड में एग्जाम नहीं देने होगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ऑफलाइन के बदले ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश के राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2020 -21 की कोई भी परीक्षा आगामी आदेश जारी होने तक ऑफलाइन मोड में नहीं होंगी। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से स्पष्ट कर दिया गया है कि समस्त परीक्षाएं ऑनलाईन य मोड में ही होंगी।

Read More : ICSI CS Exam 2021: नियत समय पर ही होंगी सीएस की परीक्षाएं, छात्र तैयारी रखें जारी

ऑफलाइन मोड में परीक्षा का आदेश रद्द

उच्च शिक्षा विभाग ने यह आदेश मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में चालू शिक्षा सत्र की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्देश मिलने के बाद जारी किया है। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालयों में किसी भी तरह की ऑफलाइन परीक्षा पर रोक लगा दी गई हैं। उच्च शिक्षा सचिव ने बताया कि स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष की परीक्षा महत्वपूर्ण होती है। इसलिए यह परीक्षा ऑनलाइन या ब्लेंडेड मोड में ली जाएगी। ब्लेंडेड मोड में परीक्षाओं के तहत प्रश्न पत्र को छात्रों के पास भेज दिया जाता है और एक नियत समय में आंसर शीट जमा करने को कहा जाता है।

Read More : CG Board Exam 2021: छत्तीसगढ़ 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित

CG University Exam 2021: परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति समाप्त

इस फैसले के बाद छत्तीसगढ़ में स्थित विश्वविद्यालयों को यह तय करना होगा कि वे परीक्षा का कौन सा तरीका अपनाएं। जानकारी के मुताबिक सभी विश्वविद्यालय अपने संसाधनों के मुताबिक व्यवस्था अंतिम फैसला लेंगे। बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन और विद्यार्थी लंबे समय से परीक्षाओं को लेकर असमंजस में थे। नया आदेश जारी होने के बाद असमंजस की एक हद तक खत्म हो गया है।

Read More : CBSE ने सत्र 2021-22 के परीक्षा प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव, अब ऐसे रहेंगे प्रश्न पत्र

Web Title: Chhattisgarh Universities exam 2021 Will Be Conducted Online






Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here