CBSE Patna 12th Board Practical 2021: कोरोना के चलते प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं देना चाहते विद्यार्थी, 567 ने भेजा आवेदन

CBSE Patna 12th Board Practical 2021: कोरोना के चलते प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं देना चाहते विद्यार्थी, 567 ने भेजा आवेदन

CBSE Class 12th Practical Exams 2021 Latest Update: बिहार के स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विद्यार्थियों द्वारा अपनी शिकायत सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय पटना को भेजी जा रही है। स्टूडेंट्स और अभिभावकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते घर से बाहर जाने की…

CBSE Class 12th Practical Exams 2021 Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर पहले से ही स्थिति स्पष्ट कर दी है। बावजूद इसके कुछ स्कूल बारहवीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। जबकि, कोरोना महामारी के चतले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बिहार के स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विद्यार्थियों द्वारा अपनी शिकायत सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय पटना को भेजी जा रही है। प्रदेश में प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के लिए शिक्षक एक्सटर्नल बनकर अन्य जगहों पर जा रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा अधिक रहता हैं। पटना जिले के 567 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रायोगिक परीक्षा नहीं देने का आवेदन भेजा है।

Read More: कोरोना संकट के बीच फ्रेशर्स के लिए बंपर रिक्तियां निकालीं, ये कंपनी देगी 26 हजार नौकरियां

CBSE Practical Exam For Covid-19 Positive students
सीबीएसई बोर्ड ने यह आदेश जारी किया था कि स्कूल चार महीनों में प्रैक्टिकल परीक्षा अपने स्तर पर आयोजित कर सकते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमित होने के चलते जो विद्यार्थी प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं दे पाए, उनकी परीक्षा स्कूल द्वारा 11 जून से पहले आयोजित करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त बोर्ड ने दो अन्य श्रेणियों के लिए भी सहूलियत दी है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने बताया कि तीन श्रेणियों में पूर्व की भांति प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित की जाएगी। जिनके लिए फिर से प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन किया जाएगा, वे श्रेणियां निचे दी गई हैं।

CBSE Patna 12th Board Practicle 2021

पहली श्रेणी :- जो स्टूडेंट्स स्थानांतरण के चलते प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे पाए।
दूसरी श्रेणी :- कोविड-19 से पीड़ित विद्यार्थी या उसके परिवार में संक्रमितहुए विद्यार्थियों के लिए
तीसरी श्रेणी:- स्पोर्ट्स एक्टिविटी में जाने के कारण जो विद्यार्थी एग्जाम नहीं दे पाए थे।

Read More: सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, पढ़ें पूरी डिटेल्स

सीबीएसई बोर्ड का यह भी कहना था कि कोरोना पॉजिटिव विद्यार्थी को अनुपस्थित नहीं मन जायेगा बल्कि उसकी एटेंडेंस में कोरोना पॉजिटिव (K) लिखा जाएगा। इस बार सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। इन विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Read More: कोरोना संकट के बीच फ्रेशर्स के लिए बंपर रिक्तियां निकालीं, ये कंपनी देगी 26 हजार नौकरियां


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here