BSEH Class 10 Exam 2021 Latest Update: इंटरनल टेस्ट के जरिए प्रमोट होंगे दसवीं बोर्ड के विद्यार्थी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

BSEH Class 10 Exam 2021 Latest Update: इंटरनल टेस्ट के जरिए प्रमोट होंगे दसवीं बोर्ड के विद्यार्थी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

BSEH Class 10 Exam 2021: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने दसवीं के छात्रों को आतंरिक मूल्याकन के आधार पर ग्यारहवी कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया।

BSEH Class 10 Exam 2021: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ( BSEH ) ने भी 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। अब बीएसईएच ने कोरोना के मद्देनजर एक और बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने अब दसवीं के छात्रों को आतंरिक मूल्याकन के आधार पर ग्यारहवी में प्रमोट करने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद छात्रों का ग्यारहवी कक्षा में प्रमोशन इंटरनल टेस्ट में अर्जित अंक के आधार पर होगा।

Read More: Summer vacation in 2021: इस बार इन राज्यों में समय से पूर्व घोषित की गई गर्मी की छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

स्कूल खुलने पर ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करेंगे छात्र

बीएसईएच के एक अधिकारी ने बताया है कि दसवीं के छात्रों के लिए स्कूल दिसंबर में खुलने की संभावना है। इस बीच छात्रों को असाइनमेंट दिए जाएंगे और इंटरनल टेस्ट लिए जाएंगे। मेरिट का निर्धारण प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल टेस्ट में मिले अंकों का संयुक्त रूप से किया जाएगा। उक्त अधिकारी ने बताया कि हम सीबीएसई के पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं। ऑफलाइन कक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। छात्रों को असाइनमेंट दिए जाएंगे। जब स्कूल खुलेंगे तब छात्र ऑफलाइन क्लास में शामिल होंगे।

Read More: IIT Kanpur: कैंपस छोड़ने के लिए मजबूर करने वाली खबर गलत, छात्रों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता

बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। 12वीं की परीक्षा 31 मई तक के लिए टाल दी है। अब 10वीं के छात्रों को सीबीएसई द्वारा तय मापदंड के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। कोई छात्र संतुष्ट नहीं हुआ तो हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकेगा। 12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल 1 जून को कोविड-19 की स्थिति का समीक्षा करने के बाद तय तय किया जाएगा।छात्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिन दिए जाएंगे।

Read More: CBSE Admission: प्रोविजनल बेसिस पर कक्षा 11वीं में एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल

Web Title: BSEH Class 10 Exam 2021 Latest Update


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here