ATM से पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान

Facebook


भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस ही बीच कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग एटीएम से पैसे निकालने के दौरान संक्रमित हुए हैं। ऐसे में अब एटीएम के इस्तेमाल के समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है। तो आज हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताएंगे, जिनको अपना कर आप अपने-आप को कोरोना के साथ-साथ साइबर ठगों से सुरक्षित रख सकेंगे। आइए इन टिप्स पर डालते हैं एक नजर…

सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं, तो अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें। एटीएम से पैसा निकालने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइजर से जरूर साफ करें। ऐसा करने से आप कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बच जाएंगे।

चेहरे को मास्क से ढके

एटीएम की लाइन में खड़े रहने के दौरान अपने चेहरे को मास्क से जरूर ढकें। साथ ही लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा आप वेट टिश्यू और वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरे को जरूर चेक करें 

एटीएम से पैसा निकालते समय एक बार चारों तरफ ध्यान से देखें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा कार्ड डालने वाली जगह पर आपको कुछ संदिग्ध दिखता है, तो सावधान हो जाएं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हैकर्स इस जगह कार्ड रीड करने वाली चिप लगा देते है, जिससे कार्ड की पूरी जानकारी लीक हो जाती है।

पिन डालते समय हाथ से कवर करें 

जब भी आप एटीएम से पैसा निकालने जाए, तो पिन डालते समय हाथ से जरूर कवर करें, चाहे आपके आसपास कोई हो या न हो। कई बार हैकर्स हिडेन कैमरे के जरिए पिन चोरी कर लेते है। साथ ही एटीएम के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े रहें।

पैसे निकालने के बाद कैंसिल बटन जरूर प्रेस करें

एटीएम से पैसा निकालने के बाद जरूर कैंसिल बटन दबाना चाहिए, इससे जरूरी जानकारी लीक नहीं होगी। साथ ही एटीएम से तबतक बाहर न निकले जब तक स्क्रीन पर दोबारा वेलकम लिखा न आए।

एटीएम पिन

सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा है तो नहीं। अगर एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पिन ना डालें और पैसा ना निकालें। दूसरे शख्स को बाहर जाने को कहिए और कुछ ही संदेह होता है तो एटीएम से बाहर आ जाएं।

Whatsapp में आया बग, करोड़ों यूजर्स के फोन नंबर पर मंडरा रहा है खतरा

Tata Sky के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, 25 फ्री-टू-एयर चैनल हटे

Arogya Setu एप ने दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप