AICTE Academic Calendar 2021: एआईसीटीई का शैक्षणिक कैलेंडर जारी, 15 सितंबर से शुरू होंंगी कक्षाएं

AICTE Academic Calendar 2021: एआईसीटीई का शैक्षणिक कैलेंडर जारी, 15 सितंबर से शुरू होंंगी कक्षाएं

AICTE Academic Calendar 2021 released: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने साल 2021-2022 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। यह कैलेंडर एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी के लिए उपलब्ध है।

By: Dhirendra

Updated: 07 May 2021, 05:16 PM IST

AICTE Academic Calendar 2021: देशभर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने साल 2021-2022 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। एआईसीटीई की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक देश के सभी तकनीकी संस्थानो में 15 सितंबर 2021 से फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी। जबकि टेक्निकल कोर्सेस में पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया की काउंसलिंग को 31 अगस्त तक पूरा किए जाने की घोषणा की गई है। तकनीकी संस्थानों में दूसरे दौर की काउंसलिंग 9 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इस बारे में डिटेल जानकारी एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Read More: QS World University Ranking 2021: टॉप 200 में IIT Bombay देश का सबसे बेस्ट संस्थान, देखें लिस्ट

बता दें कि इस बार कोरोना संक्रमण की दूसरी और संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर एआईसीटीई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स के आधार पर शैक्षणिक कैलेंडर तैयार किया है।

एआईसीटीई की शैक्षणिक कैलेंडर देखने के लिए यहां पर करें क्लिक।

शिक्षण संस्थान तीन से चार किश्तों में पूरी फीस

एआईसीटीई ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा है कि वे स्टूडेंट्स को पूरी फीस का भुगतान करने के लिए मजबूर न करें। AICTE ने कहा है कि स्टूडेंट्स से फीस तीन-चार इंस्टॉलमेंट में ली जा सकती है। इसको लेकर टेक्निकल एजुकेशन रेग्यूलेटरी बॉडी ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि संस्थानों को पूर्ण शुल्क भुगतान पर जोर नहीं देना चाहिए। सामान्य स्थिति बहाल होने तक 3 से 4 किश्तों में फीस लेनी चाहिए। सभी कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि वे इस जानकारी को अपनी वेबसाइटों पर डिस्प्ले करें और ई-मेल के जरिए स्टूडेंट्स को भी इसकी जानकारी दें। इससे पहले 5 मई को जारी अपने दिशानिर्देशों में एआईसीटीई ने संस्थानों को अन्य कॉलेजों व संस्थानों के छात्रों के साथ अपने इंटरनेट बैंडविड्थ को शेयर करने का भी निर्देश दिया था।

Read More: HPBOSE 10th board exam cancelled: 10वीं की परीक्षा रद्द, छात्र इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे 11वीं में प्रमोट

Web Title: AICTE Academic Calendar 2021-22 Released






Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here