8 लेन एक्सप्रेस वे के पास विशेष निवेश क्षेत्र बनने का मार्ग प्रशस्त

8 लेन एक्सप्रेस वे के पास विशेष निवेश क्षेत्र बनने का मार्ग प्रशस्त

रतलाम क्षेत्र के विकास के लिए विधायक चेतन्य काश्यप ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर एक बडी पहल की है। इसके परिणाम स्वरूप जिले से गुजरने वाले दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस के पास विशेष निवेश क्षेत्र बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के दल ने रतलाम आकर इसकी जानकारी ली। जिला प्रशासन से विशेष औद्योगिक क्षेत्र के विकास हेतु चिन्हित भूमि की जानकारी भी मांगी गई है।

विधायक श्री काश्यप ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी को उन्होंने 26 अगस्त को पत्र लिखकर रतलाम के समीप 8 लेन एक्सप्रेस वे के आसपास विशेष निवेश क्षेत्र विकसित करने का आग्रह किया था। इसमें 10.55 स्क्वेयर किलोमीटर अर्थात 2606 एकड़ जमीन पर विशेष औद्योगिक क्षेत्र बनाया जाना प्रस्तावित इस भूमि में 76 प्रतिशत भूमि शासकीय तथा 24 प्रतिशत भूमि निजी क्षेत्र की है। प्रस्ताव अनुसार यह भूमि रतलाम बांसवाड़ा रोड पर जुलवानिया के पास से आरंभ हो रही है और बाजना रोड पर बिबड़ौद के समीप तक फैली हुई है। रतलाम से इसकी दूरी महज 5 किलोमीटर रहेगी। रतलाम-बांसवाड़ा मार्ग के जिस सिरे से विशेष औद्योगिक क्षेत्र प्रस्तावित है, उससे दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे एक्सीट पाईंट 7 किलोमीटर की दूरी पर ही रहेगा।

श्री काश्यप ने बताया कि म.प्र. औद्योगिक विकास निगम द्वारा जिला प्रशासन से रतलाम शहर के समीप रामपुरिया, पलसोड़ी, जुलवानिया, बिबड़ोद एवं सरवनीखुर्द ग्राम से जुड़ी उक्त भूमि की जानकारी मांगी गई है। इसके साथ है विशेष निवेश औद्योगिक क्षेत्र बनने की कार्यवाही भूमि आरंभ हो गई है। श्री काश्यप ने कलेक्टर गोपालचंद डाड को उक्त भूमि को विशेष निवेश क्षेत्र के लिए आरक्षित को कहा है। उनके अनुसार रतलाम के समीप औद्योगिक एवं लॉजिस्टीक हब बनने से रतलाम मालवा का प्रमुख व्यापारिक एवं औद्योगिक क्षेत्र बनने की ओर अग्रसर होगा।

Previous articleसकारात्‍मक गतिविधियों पर ध्‍यान केन्द्रित करें – डा. निर्मल जैन
Next articleभारत में Motorola ने नए स्मार्ट टीवी मॉडल्स किए लॉन्च

Source link