60 की उम्र के बाद भी आप रहना चाहते हैं फिट, तो रोज़ाना करें यह 4 एक्सरसाइज़

60 की उम्र के बाद भी आप रहना चाहते हैं फिट, तो रोज़ाना करें यह 4 एक्सरसाइज़

स्वस्थ और फिट रहने के लिए सिर्फ व्यस्कों ही नहीं, बल्कि बुजुर्गों को भी एक्सरसाइज करने की ज़रूरत है। ब्रिटेन में हुए एक शोध के मुताबिक, 60 की उम्र के बाद रोजाना कम से कम 3 घंटे तक फिजिकल एक्टिव रहने वाले बुजुर्ग खुद को जवां महसूस करते हैं।

60 की उम्र में ज़्यादातर लोग रिटायर हो जाते हैं और उसके बाद उनकी दिनचर्या पूरी तरह से बदल जाती है। शारीरिक गतिविधि भी कम हो जाती है और बहुत से लोगों को लगता है कि इस उम्र में भला क्या एक्सरसाइज़ करना, लेकिन सच तो यह है कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए 60 की उम्र के बाद भी कसरत करते रहना ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके फायदे और नुकसान

60 की उम्र के बाद करें ये एक्सरसाइज़

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्वस्थ और फिट रहने के लिए सिर्फ व्यस्कों ही नहीं, बल्कि बुजुर्गों को भी एक्सरसाइज करने की ज़रूरत है। ब्रिटेन में हुए एक शोध के मुताबिक, 60 की उम्र के बाद रोजाना कम से कम 3 घंटे तक फिजिकल एक्टिव रहने वाले बुजुर्ग खुद को जवां महसूस करते हैं। फिजिकली एक्टिव रहने का मतलब सिर्फ जिम जाकर एक्सरसाइज करना नहीं है, बल्कि गार्डनिंग करना घर के छोटे-मोटे काम करना, सैर करना आदि भी शामिल है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक नियमित कसरत करने से दिल का रोग, दिल का दौरा, मधुमेह, अल्ज़ाइमर और अवसाद जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। बुजुर्ग होने पर आप बहुत कड़ी कसरत नहीं कर सकते तो यह हल्की-फुल्की और आसान एक्सरसाइज से खुद को फिट बनाए रख सकते हैं।

कंधे और ऊपरी पीठ में खिंचाव 

इसे करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने एक हाथ को दूसरे हाथ के कंधे की ओर ले जाएं। इसके बाद आप दूसरे हाथ से मुड़े हुए हाथ की कोहनी को पीछे की ओर धकेलने की कोशिश करें। इससे नसों में खिंचाव आता और आपको राहत महसूस होती है। ऐसा ही दूसरे हाथ के साथ भी करें। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से कंधा और ऊपरी पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनती है। 

वॉल पुशअप्स 

इसे करने के लिए दीवार से करीब 3 फीट दूर खड़े हो जाएं और दोनों हथेलियों को दीवार पर टीकाकर खड़े हो जाएं। फिर अपने शरीर को थोड़ा दीवार की तरफ लाएं और झुकने की कोशिश करें जैसे पुशअप्स में करते हैं और इसी तरह से एक बार में 10 पुशअप्स करें। आप इसके 2 से 3 राउंड कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस एक्सरसाइज से छाती और कंधे मजबूत बनते हैं।

इसे भी पढ़ें: जोड़ों में दर्द हो सकता है कमज़ोर इम्युनिटी का संकेत, इन लक्षणों से करें पहचान

पेल्विक टिल्ट

फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह एक्सरसाइज शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इसे करने के लिए पैर को मोड़कर घुटने के बल नीचे बैठ जाइए और दूसरे पैर को खड़ा रखिए। फिर कूल्हों की मदद से कमर को आगे की ओर धका दें और फिर वापस पीछे की ओर लेकर जाएं। इस एक्सरसाइज को 15 से 20 बार करें और फिर ऐसा ही दूसरे घुटने को फोल्ड करके करें। 

टखनों को घूमाएं 

उम्र बढ़ने पर पैरों की परेशानी आम बात है। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह एक्सरसाइज पैर के निचले हिस्से को मजबूत बनाती है। पैरों की कमजोरी की समस्या दूर करन क लिए टखनों की एक्सरसाइज जरूरी है। इसे आराम से कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं। एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और फिर एक पैर को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाते हुए अपने टखनों को धीरे-धीरे घूमाएं। यही प्रक्रिया दूसरे टखने के साथ करें। इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनती है।

इस तरह की कुछ आसान एक्सरसाइज करके आप बढ़ती उम्र में भी फिट और जवां बने रह सकते हैं।

– कंचन सिंह

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here