6 पौधे, जिनसे मक्खी-मच्छर रहते हैं घर से दूर

हम अपने घर में सबसे अधिक परेशान किससे रहते हैं? उनसे, जो देखने में बिल्कुल छोटे होते हैं, पर उनकी रफ़्तार बहुत तेज़ होती. वे हमारे घर में न केवल यहां, वहां उड़ते रहते हैं, पर कई बीमारियों का कारण भी बनते हैं. हम बात कर रहे हैं मक्खियों और मच्छरों की, जिनसे ज़्यादातर लोग परेशान होते हैं. आइए उन छह पौधों के बारे में जानते हैं, जो प्राकृतिक रूप से मक्खियों और मच्छरों को दूर रखते हैं.

6 pest repellent plants your home needs

तुलसी
सर्दी-खांसी में तुलसी का काढ़ा हम सब पीते हैं. यूं तो तुलसी के हज़ारों औषधीय गुण हैं, पर हम तुलसी को किचन गार्डन में इसके जिस गुण की वजह से लगाने की सलाह दे रहे हैं, वह है मक्खी मच्छरों को दूर रखने की इसकी प्रकृति. तुलसी से बननेवाला एसेंशियल ऑयल मच्छर, घरेलू मक्खी, छोटे-मोटे कीड़ों को भगाता है. इसके अलावा चींटियां आदि भी इसके एसेंशियल ऑयल की महक के चलते घर से दूर रहती हैं.

6 pest repellent plants your home needs

सिस्ट्रोनेला ग्रास
सिस्ट्रोनेला ग्रास मच्छरों को भगाने में बेहद प्रभावी है. इसकी पत्तियों को कूटकर उसका रस अपनी त्वचा पर लगाएं. मच्छर आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे.

6 pest repellent plants your home needs

लेमन ग्रास
लेमन ग्रास भी मच्छरों पर सिस्ट्रोनेला ग्रास की तरह ही प्रभावी है. इसके अंदर भी सिस्ट्रोनेला जैसा केमिकल होता है, यह भी मच्छरों को भगाता है. इसके अलावा आप थाई करी और दूसरे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

6 pest repellent plants your home needs

यूक्लेप्टस
अगर आपके घर के पास पर्याप्त जगह हो तो वहां यूक्लेप्टस का पेड़ लगाएं. यूक्लेप्टस के तेल की ख़ुशबू मच्छरों, मक्खियों और कई तरह के छोटे कीड़ों की दुश्मन है.

6 pest repellent plants your home needs

नीम
हमारे यहां घर के बाहर नीम का पेड़ लगाने की परंपरा रही है. नीम एक अद्भुत पेड़ है. इसकी टहनियां, पत्तियां और सूखी खाल तक बहुत उपयोगी होती है. यह विभिन्न प्रकार के कीड़ों को भगानेवाले गुणों के लिए मशहूर है. इसके अलावा नीम अपने ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफ़ंगल गुणों के लिए भी जाना जाता है.

6 pest repellent plants your home needs

मिंट
मिंट यानी पुदीना को गुणों की खान कहा जाता है. इस औषधीय पौधे की कई वरायटीज़ आती हैं. इसकी सभी वरायटीज़ मच्छरों और मक्खियों को दूर रखने में कारगर हैं. आप इसे इनडोर प्लांट के तौर पर भी लगा सकते हैं. इसके आसपास रहने से मच्छर दूर रहते हैं.