30 की उम्र से ही अपनी डाइट में हर रोज शामिल करें एक टुकड़ा पनीर, यहां हैं इसके 4 फायदे

paneer

 

उम्र का तीसरा दशक आपके लिए सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। इस समय हर रोज एक टुकड़ा पनीर अपने आहार में शामिल करना आपको उन जोखिमों से बचा सकता है, जो 40 के दशक में आपके सामने आने वाले हैं।

पनीर हम भारतीयों का पसंदीदा व्यंजन है। अगर आप शाकाहारी है तब तो पनीर हर छोटे बड़े मौके पर खास रूप से बनता है। बात चाहें स्वाद की हो या सेहत की पनीर आपकी प्लेट का आवश्यक हिस्सा है।

पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम होता है, जो मेंटल और फिजिकल दोनों हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है। पोटेशियम हमारे दिमाग के लिए, खासकर याददाश्त के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। वहीं सेलेनियम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। पनीर दूध से बना होने के कारण कैल्शियम का भी उत्कृष्ट स्रोत है। और कैल्शियम दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता ही है।

 

एक प्रोटीन के स्रोत के रूप में पनीर आपके लिए बहुत आवश्यक है। शाकाहारी हैं तो पनीर ही आपके लिए प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होता है। 100 ग्राम पनीर में 265 कैलोरी होती हैं। इसमें से 20.7 ग्राम फैट, 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 18.5 ग्राम प्रोटीन और 208 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

अगर आप वेट ट्रेनिंग करते हैं, तो आपको ज्यादा मात्रा में पनीर खाना चाहिए। पनीर प्रोटीन तो देता ही है, साथ ही लम्बे समय तक आपका पेट भी भरता है, जिससे आपको कम भूख लगती है।

 

हम बताते हैं हर दिन पनीर खाने के फायदे-

 

1. मजबूत दांत और हड्डियां

पनीर में ढेर सारा कैल्शियम होता है, जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत करता हैं। पनीर दांतो की सड़न को रोकता है और कैविटी दूर करता है। पनीर में लैक्टोज कम होने के कारण यह दांतो और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। महिलाओं में मेनोपॉज के बाद कैल्शियम की कमी बहुत आम समस्या है। इससे बचने के लिए अभी से अपनी डाइट में पनीर शामिल कर लें।

 

2. मेटाबॉलिज्म बूस्‍ट करता है पनीर

इसमें कैलोरी ज्यादा होती हैं, यही कारण है कि पनीर तुरन्त ऊर्जा प्रदान करता है। यह मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, क्योंकि पनीर खाने से इंसुलिन संतुलन में रहती है। जर्नल न्यूट्रिएंट में प्रकाशित स्टडी के अनुसार पनीर में लिनोलिक एसिड होता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है। इसलिये वजन कम करने और लीन बॉडी बनाने के लिए पनीर किसी भी मीट विकल्प से बेहतर है।

 

 

3. अर्थराइटिस और हड्डियों की अन्य समस्याओं को कम करता है

पनीर में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं, जो अर्थराइटिस कम करने मे कारगर होते हैं। ओमेगा 3 गर्भावस्था में भी बहुत जरूरी होता है, यह प्रसव के दौरान होने वाली जटिलता को कम करने में सहायक है। शाकाहारियों के लिए यह ओमेगा 6 फैटी एसिड्स का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।

 

4. आपके दिल को रखता है स्वस्थ

पनीर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, जिसके कारण दौरा पड़ने का जोखिम कम हो जाता हैं। इतना ही नहीं यह मसल क्रेम्प्स भी कम करता है। पनीर में हेल्दी फैट होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है। यानी दिल को स्वस्थ रखने में पनीर बहुत फायदेमंद है।

तो लेडीज, अपनी डाइट में पनीर आज से ही शामिल कर लें ताकि आप भविष्य में भी स्वस्थ और जवान रहें।

यह भी पढ़ें – योग सिर्फ वेट लॉस के लिए ही नहीं है, ये देता है आपको एक बेहतर और स्‍वस्‍थ जीवन

 

Source link