शाइनी बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए 20 बेस्ट होममेड मास्क और ईज़ी रेसिपीज़!

Best Homemade Masks
2025 तक भारत में 90 करोड़ एक्टिव internet users होंगे : हेल्दी और ख़ूबसूरत बाल तो हम सभी चाहते हैं लेकिन बदलते मौसम और लाइफ़स्टाइल कारणों की वजह से ऐसा हो नहीं पाता, इसी तरह यंग और ग्लोइंग स्किन की चाह भी हम सभी को होती है पर कुछ खानपान तो कुछ अन्य बाहरी कारणों से हमें लगता है बालों और त्वचा का हेल्दी ग्लो खो सा गया है, लेकिन यहां हम कुछ बहुत ही आसान रेसिपी और मास्क दे रहे हैं जिनसे आप पा सकती हैं हेल्दी बाल और ग्लोइंग स्किन.

शाइनी बालों के लिए रेसिपी और मास्क…

– चिपचिपे और ऑइली बालों को बाउंसी और शाइनी बनाने के लिए नींबू का रस स्काल्प में लगाएं और 15 मिनट बाद रिंस कर लें.

– दही से बालों व स्काल्प की मसाज करें. कुछ देर बाद धो लें. दही में बालों के लिए ज़रूरी मिनरल्स होते हैं. यह ड्राई स्काल्प व बालों की समस्या भी दूर करता है,

– एक कप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं. नहाने के बाद बालों और स्काल्प पर इसका इस्तेमाल करें. 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से फाइनल रिंस करें. इससे स्काल्प और बाल क्लीन होंगे, हेयरफॉल कम होगा.

– स्काल्प में इचिंग की समस्या हो, तो शैंपू के बाद एक मग पानी में 1 टेबलस्पून विनेगर मिलाकर लास्ट रिंसकरें. बहुत आराम मिलेगा.

– ऑलिव ऑयल में थोड़ा-सा दही मिक्स करें और बालों व स्काल्प में मसाज करें. कुछ देर रहने दें, फिर धो लें. बालों की नमी बरक़रार रखने व उनमें शाइन लाने के लिए ऑलिव ऑयल सबसे बेहतर है.

– दो भाग आल्मंड ऑयल में एक भाग शहद मिलाएं. इसे हल्का-सा गर्म करके बालों में अप्लाई करें. स्काल्प पर न लगाएं वरना बाल ऑयली हो जाएंगे. 15-20 मिनट बाद शैंपू कर लें. यह बालों को रिपेयर करता है.

– 3 केलों को मैश करके उसमें शहद मिलाएं. इस पेस्ट को 50 मिनट तक लगाकर रखें. यह मास्क ड्राई बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.

– आंवले के रस में समान मात्रा में नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं. बालों और स्काल्प में मसाज करें. कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. यह बालों को असमय स़फेद होने से बचाता है और शाइनी भी बनाता है.

Best Homemade Hair Masks

यंग और ग्लोइंग स्किन के लिए मास्क और रेसिपी…

–   चिपचिपी और ऑइली स्किन को हेल्दी शाइन देना हो तो  टमाटर के पल्प में शहद की बूंद मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. ठंडे पानी से धो लें. यह मास्क ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा है, साथ ही यह टैन रिमूव करता है.

–    अंडे के स़फेद भाग का मास्क भी अतिरिक्त तेल को निकाल देता है.

–    शहद से मसाज करें. इससे स्किन यंग नज़र आती है.

–  आधा केला, आधा टीस्पून शहद और 1 टीस्पून दही में रोज़ वॉटर मिलाकर फेस पैक बनाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें.

–    दही, शहद, नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी पाउडर और एक विटामिन ई का कैप्सूल सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट रहने दें. फेस वॉश कर लें.

– नारियल के दूध में कॉटन बॉल को डुबोकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

–   2 टीस्पून गुलाब जल और आधा टीस्पून नींबू के रस में ग्लिसरीन मिलाकर कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर चेहरे पर लगाएं. फेस वॉश न करें.

– यंगर स्किन के लिए आलू का रस अप्लाई करें क्योंकि आलू का रस लगाने से भी स्किन यंग बनी रहती है, साथ ही यह नैचरल ब्लीच का काम भी करता है जिससे मिलता है इंस्टेंट गोरापन और ताज़गी.

–    स्ट्रॉबेरी को मैश करके चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

–    एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें ऑलिव ऑयल मिलाकर पैक तैयार करें. चेहरे कोअच्छी तरह क्लींज़ करके पैक लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

–   अगर स्किन बहुत ऑइली है तों बेसन और दही मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर लगाकर सूखने दें. हल्के हाथों से रब करते हुए रिमूव कर लें.

–   पुदीने का पेस्ट और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह भी एक्स्ट्रा ऑइल को निकालकर फ़्रेशनेस देता है.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here