2021 गुजराती स्टाइल में मोहनथाल बनाने की रेसिपी

2021 गुजराती स्टाइल में मोहनथाल बनाने की रेसिपी
2021 गुजराती स्टाइल में मोहनथाल बनाने की रेसिपी
2021 गुजराती स्टाइल में मोहनथाल बनाने की रेसिपी : सबसे पहले एक गहरे पैन में 1 कप चीनी, 3/4 कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। तेज आंच पर 2−3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद आंच धीमी कर दें और 5 मिनट तक पकाएं। अब आप पानी में भिगोया हुआ केसर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और एक मिनट तक उबालें।

Read More : धनिया-पुदीना नहीं इस बार खाने के साथ सर्व करें खट्टी-मीठी पाइनएप्पल चटनी, ये है टेस्टी Recipe

मोहनथाल एक पारंपरिक गुजराती और राजस्थानी मिठाई है। इसे बेसन, घी, सूखे मेवे, केसर और इलायची और चीनी की चाशनी से बनाया जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है। आमतौर पर, यह मिठाई आमतौर पर दिवाली जैसे त्योहारों के मौसम में बनाई जाती है। लेकिन अगर आप घर पर रहते हुए कुछ बेहतरीन स्वीट डिश खाना चाहते हैं तो मोहनथाल तैयार कर सकते हैं। जहां गुजराती मोहनथाल में मावा को शामिल नहीं किया जाता है, वहीं राजस्थानी मोहनथाल में अक्सर खोया का इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गुजराती मोहनथाल बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री

1 कप बेसन

1/2 कप घी

3 बड़े चम्मच दूध

1 कप चीनी

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

7−8 केसर की किस्में 1 टेबल स्पून गर्म पानी में 15 मिनट के लिए भिगो दें

कटे बादाम और पिस्ता सजाने के लिए

આ સરળ રેસિપીથી ઘરે જ બનાવો સ્વાદિષ્ટ મોહનથાળ 😋 - mohanthal recipe in  gujarati | I am Gujarat

तरीका

सबसे पहले एक गहरे पैन में 1 कप चीनी, 3/4 कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। तेज आंच पर 2−3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद आंच धीमी कर दें और 5 मिनट तक पकाएं। अब आप पानी में भिगोया हुआ केसर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और एक मिनट तक उबालें। इसके बाद इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और चाशनी को तब तक उबलने दें जब तक चाशनी गाढ़ी न हो जाए और 2 तार की स्थिरता न बन जाए। इसे बीच−बीच में अवश्य हिलाते रहें।

Read More : शाम के नाश्ते में बनाना हो कुछ चटपटा तो ट्राई करें स्ट्रीट स्टाइल कटोरी चाट, नोट करें ये टेस्टी Recipe

अब आप एक बाउल में बेसन, 1 बड़ा चम्मच घी और 3 बड़े चम्मच दूध मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और अपनी उंगलियों से मिश्रण को धीरे से दबाएं। इसके बाद इसे ढक्कन के साथ कवर करें और 30 मिनट के लिए अलग रख दें।

करीबन आधे घंटे बाद बाउल के कवर को हटाएं और अपनी उंगलियों की मदद से मिश्रण में बनी गुठलियों को हल्का सा तोड़ लें और छलनी से छान लें। इसे एक तरफ रख दें।

अब आप एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 1/2 कप घी गरम करें। छना हुआ बेसन का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मध्यम−धीमी आंच पर 5−7 मिनट या मिश्रण के सुनहरा होने तक पकाएं। लगातार चलाते रहें।

अब गैस बंद करें और 15−20 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। तैयार चीनी की चाशनी को ठंडे बेसन के मिश्रण में डालें। लगातार 2−3 मिनट तक या मिश्रण के ठंडा और गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें।

एक कन्टेनर, पैन या थाली में घी लगाकर चिकना कर लीजिए और मिश्रण को उसमें डाल दीजिए। एक फ्लैट स्पैचुला का उपयोग करके इसे समान रूप से फैलाएं।

Mohanthal Recipe | Traditional Sweet Mohanthal | Danedar Mohanthal Recipe -  YouTube

ऊपर से कटे हुए पिस्ते, और बादाम समान रूप से छिड़कें और स्पैचुला से थपथपाएं। 2 घंटे के लिए पूरी तरह से ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

Read More : लंच में बनाएं टेस्टी पंजाबी मसाला भिंडी, नोट कर लें ये आसान Recipe

अब आप बराबर आकार के चौकोर टुकड़ों में इसे काटें और परोसें। आपका टेस्टी मोहनथाल बनकर तैयार है।

आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं या फिर रूम टेंपरेचर पर परोसें।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here