2020 में इम्पोर्ट किए गए 15 करोड़ स्मार्टफोन

2020 में इम्पोर्ट किए गए 15 करोड़ स्मार्टफोन

– 5जी स्मार्टफोन का शिपमेंट बढ़ेगा।
– 12 प्रतिशथ तक का इजाफा हुआ है वैश्विक मार्केट का भारत में।
– 48 प्रतिशत की हिस्सेदारी रही 2020 में देसी बाजार में।
– 05 प्रतिशत का इजाफा हुआ है देश के ऑफलाइन मार्केट में।

– इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन: स्मार्टफोन इम्पोर्ट के मामले में साल दर साल के हिसाब से 1.7 प्रतिशत की गिरावट।

नई दिल्ली। साल 2020 में भारत के स्मार्टफोन मार्केट में 15 करोड़ स्मार्टफोन को इम्पोर्ट किया गया, जिसमें सालाना हिसाब से 1.7 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आइडीसी) ने बताया कि हालांकि 2020 में वैश्विक मार्केट की भारत में 48 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ वार्षिक रूप से इसकी पकड़ में 12 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। दिवाली से पहले और अक्टूबर और नवंबर के महीनों में रिटेल के क्षेत्र में वृद्धि धीरे-धीरे देखने को मिली। इस दौरान भारत के ऑफलाइन मार्केट में खरीदारी में केवल 5 प्रतिशत तक का ही इजाफा देखने को मिला।

हालांकि दिसंबर तिमाही में चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी 27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर रही। सीएमआर ने अनुमान लगाया है कि इस साल स्मार्टफोन बाजार में 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो सकती है। इस दौरान 5जी स्मार्टफोन का शिपमेंट 10 गुना बढ़कर तीन करोड़ पहुंच सकता है।

6 महीने में 10 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट-
साइबर मीडिया रिसर्च रिपोर्ट (सीएमआर) ने हाल ही में यह जानकारी दी थी कि 2020 के अंतिम छह महीनों में भारतीय बाजार में रेकॉर्ड 10 करोड़ स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई। रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सैमसंग पहले स्थान पर रही। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में 21 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 4.5 करोड़ स्मार्टफोन की आमद दर्ज की गई थी। गौरतलब है स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों का दबदबा है।

मार्केट में बढ़त होने की उम्मीद-
आइडीसी इंडिया में क्लाइंट डिवाइसेज एंड आइपीडीएस नवकेंदर सिंह के मुताबिक, साल 2020 की अगली छमाही में स्मार्टफोन मार्केट में फिर से बढ़त देखने को मिली। इस दौरान इंसान की जिंदगी में स्मार्टफोन की अहमियत के बारे में पता लगा। सिंह ने कहा कि साल 2021 में आइडीसी को स्मार्टफोन मार्केट में बढ़त होने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान मिड रेंज के या किफायती 5जी स्मार्टफोन की श्रेणी में कई तरह की पेशकश की जाएगी।






Show More








Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here