16 देशों में बिना वीजा प्रवेश कर सकते हैं भारतीय पासपोर्ट धारक: सरकार

16 देशों में बिना वीजा प्रवेश कर सकते हैं भारतीय पासपोर्ट धारक: सरकार

नेशनल डेस्क: भारतीय पासपोर्ट धारक वीजा की चिंता किए बिना 16 देशों की सैर कर सकते हैं। सरकार ने राज्यसभा में बताया कि नेपाल, भूटान, मालदीव, मॉरीशस,सहित 16 देश ऐसे हैं जो भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को वीजा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं। 

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि दुनियाभर में 43 देश ऐसे हैं, जहां भारतीयों को वहां पहुंचते ही वीजा दे दिया जाता है। जबकि 36 देश वह भी हैं जो भारतीय सामान्य पासपोर्ट धारकों को ई-वीजा की सुविधा देते हैं।

भरतीयों को वीजा मुक्त प्रवेश देने वालों में बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, ग्रेनेडा, हैती, हांगकांग एसएआर, मालदीव, मॉरीशस, मोंटसेराट, नेपाल, नीयू द्वीप, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, समोआ, सेनेगल, सर्बिया और त्रिनिदाद और टोबैगो का नाम शामिल है। 

मुरलीधरन ने बताया कि श्रीलंका, न्यूजीलैंड और मलेशिया समेत 36 ऐसे देश हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारकों को ई-वीजा सुविधा प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उन देशों की संख्या बढ़ाने के प्रयास कर रही है जो वीजा मुक्त यात्रा, वीजा-ऑन-आगमन और ई-वीजा की सुविधा प्रदान करते हैं ताकि भारतीयों के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाया जा सके।