14 कुकिंग टिप्स जो बनाएंगे आपको मास्टर शेफ

Kitchen Tips

14 कुकिंग टिप्स जो बनाएंगे आपको मास्टर शेफ : महिलाओं का अधिकतर समय किचन में बीतता है. उनकी कोशिश रहती है कि खाना ऐसा हो, जो उनके परिवार की सेहत और स्वाद के अनुरूप हो. इसके लिए वे हर संभव कोशिश भी करती है. उनकी इसी कोशिश को कामयाब बनाने के लिए हम यहां पर ऐसी स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं, जो बनाएंगे आपको मास्टर शेफ.

 

1. तंदूरी रोटी को और भी टेस्टी और खस्ता बनाने के लिए उसमें दही मिलाएं.

2. यदि पनीर को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखना चाहती हैं, तो पानी से भरे बाउल में पनीर को डुबोकर रखें. इस बाउल को फ्रिजर में रखें.

3. दही वड़ों के लिए वड़े बनाते समय उसमें थोड़ा-सा चावल का आटा मिलाएं. ऐसा करने से वड़ा सॉफ्ट बनेंगे.

4. पकौड़े और पूरी बनाते समय गरम तेल कड़ाही से छलके नहीं, इसके लिए कड़ाही में तेल गरम करते समय उसमें थोड़ा-सा नमक मिलाएं.

5. इमली व खजूर की चटनी बनाने के लिए अगर इमली खत्म हो गई हो, तो अमूचर को पानी में घोल लें. इसमें खजूर, गुड़ (शक्कर), नमक, काला नमक मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं.

6. डिब्बों में बंद दालों को कीड़ों से बचाने के लिए उसमें कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें डालें. दाल ख़राब नहीं होगी.

Kitchen Ideas

7. ग्रेवीवाली सब्ज़ी बनाते समय उसमें काजू या खसखस का पेस्ट मिलाएं. इससे ग्रेवी तो गाढ़ी होगी, साथ ही सब्ज़ी का टेस्ट भी दोगुना हो जाएगा.

8. भरवां भिंडी बनाते समय स्टफिंग वाले मसाले में भुनी व दरदरी पिसी हुई मूंगफली पाउडर मिलाएं. भिंडी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा.

9. पार्टी या त्योहारों के अवसर पर पनीर की सब्ज़ी बनाने की सोच रहे हैं, तो पहले पनीर को तलकर अलग रखें. फिर 5-7 मिनट गरम पानी में डुबोकर रखें. निकालकर ग्रेवी में डालें. 4-5 मिनट तक पकाएं. पनीर की सब्ज़ी और भी टेस्टी लगेगी.

10. ग्रेवी बनाने के लिए मिक्सर में प्याज़, लहसुन, अदरक, पोस्ता और 4-5 भुने हुए बादाम को पीस लें.

11. सब्ज़ी का तीखापन और खट्टापन कम करने के लिए उसमें बटर, क्रीम, दही, दूध, मलाई या देसी घी मिलाएं.

12. रायता अगर खट्टा है, तो नमक सर्व करते समय मिलाएं. इससे रायता खट्टा नहीं लगेगा.

13. चनों को अगर भिगोना भूल गई हैं, तो कुकर में चनों के साथ कच्चे पपीते के 7-8 टुकड़े डालकर उबाल लें. चने के नरम होने पर पपीतों को मैश करके मसालों में मिलाएं.

14. ग्रेवी के खट्टेपन को कम करने के लिए उसमें 1 टीस्पून शक्कर मिलाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here