100 सिगरेटों के बराबर नुकसान करता है मच्छर माने का कॉइल

100 सिगरेटों के बराबर नुकसान करता है मच्छर माने का कॉइल - Stress Buster

 

सर्दियों की शुरुआत के साथ, मच्छरों के संक्रमण में वृद्धि होगी। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मच्छर भगाने वाले कॉइल (मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम नहीं जानते कि कॉइल से कोई नुकसान है या नहीं। इस कॉइल से कुछ स्वास्थ्य बीमारियों के होने का भी खतरा है।

मच्छर का तार से निकलने वाला धुआँ हमारे शरीर में साँस के ज़रिए प्रवेश करता है जिससे कुछ बीमारियाँ हो सकती हैं। एक शोध के अनुसार, ये कॉइल मच्छरों को मारने के लिए कुछ रसायनों का उपयोग करते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं। एक शोध के अनुसार, इस कॉइल से निकलने वाला धुआं 100 सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है। इस कॉइल से एक PM2.5 धूआं निकलता है जो बहुत ऊँचा होता है। ये कॉइल बैंजो पाइरेस, बैंजो फ्लोरोइथेन जैसे तत्वों का उत्सर्जन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। आइए देखें कि यह कॉइल शरीर को और क्या नुकसान पहुंचा सकती है।

अस्थमा का खतरा: कई शोधों से पता चला है कि जो लोग इन कॉइल धुएं से अधिक रहते हैं उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। यदि आप इस धुएं में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपके फेफड़े भी प्रभावित होने लगेंगे। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि यदि आप अधिक समय तक इस धुएं में रहते हैं, तो आपको अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है और बच्चों को इस मच्छर भगाने वाले धुएं के कारण भी पैनिक अटैक पड़ सकता है।

चेहरे और आंखों पर प्रभाव: मच्छर से बचाने वाली क्रीम न केवल शरीर के अंदर बेचैनी का कारण बनती है, बल्कि इससे चेहरे और आंखों में भी बड़ी परेशानी हो सकती है। यह धुआं अक्सर कई लोगों में आंखों की समस्या पैदा करता है। अत्यधिक उपयोग आंखों के लिए भी हानिकारक हो सकता है और चेहरा भी धुएं से प्रभावित हो सकता है।

तो दोस्तों इस सर्दी में आप मच्छरों से बचने के लिए कुछ अन्य उपाय कर सकते हैं। क्योंकि मच्छरों को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कॉइल हमारे शरीर पर इसके प्रभाव को रोकने के लिए बहुत हानिकारक होता है, अगर आप इस कॉइल के इस्तेमाल से बचते हैं और अन्य उपयोगों को अपनाते हैं जो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, तो आप कुछ बीमारियों से भी बच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here