10 आयुर्वेदिक फेस पैक लगाएं चमक जाएगा आपका चेहरा

Ayurvedic Face Packs For Glowing Skin

10 आयुर्वेदिक फेस पैक लगाएं चमक जाएगा आपका चेहरा  : 10 आयुर्वेदिक फेस पैक मिनटों में आपके चेहरे की चमक बढ़ा देते हैं. ये आयुर्वेदिक फेस पैक आपको बाज़ार से खरीदने की ज़रूरत नहीं है. आपके किचन में मौजूद सामग्री से ही आप ये फेस पैक बना सकती हैं. केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकते हैं, इसलिए घर पर बनाएं ये 10 आयुर्वेदिक फेस पैक और मिनटों बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक.

1) नैचुरल ग्लो पाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
बाउल में एक पूरी तरह पका हुआ केला, 2 टेबलस्पून पिसा हुआ ओट्स (जई), थोड़ा-सा दूध या क्रीम, चुटकीभर जायफल और 2 टेबलस्पून गेहूं का आटा लेकर अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस आयुर्वेदिक फेस पैक को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर छोड़ दें. फिर पानी से चेहरा धोएं. आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो आ जाएगा.

2) चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
1 टीस्पून कद्दूकस किए हुए सेब में 1-1 टीस्पून दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं. ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ये एक स्किन ब्राइटनिंग मास्क है और इसे लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है.

3) चेहरे में नया निखार लाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
एक सेब को उबालकर छील लें और अच्छी तरह मैश कर लें. इसमें 1 टीस्पून मैश किया हुआ केला और 1 टीस्पून मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. त्वचा में नया निखार आ जाएगा.

4) हेल्दी स्किन के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
एक पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे एक टेबलस्पून चंदन पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ये हेल्दी स्किन के लिए रेग्युलर फेस पैक है.

5) इंस्टेंट फ्रेश लुक पाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
संतरे के जूस में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें. ये आयुर्वेदिक फेस पैक आपको तुरंत फ्रेश लुक देगा.

6) चेहरे का चिपचिपापन दूर करने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
8 काजू को दरदरा पीस लें. इसमें आधा कप ऑरेंज जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ऑयली स्किन वाले अपनी त्वचा का चिपचिपापन दूर करने के लिए ये आयुर्वेदिक फेस पैक यूज़ कर सकते हैं.

7) चेहरे में नई ताज़गी लाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
स्ट्रॉबेरी को कद्दूकस करके छाछ में अच्छी तरह मिला लें. फिर इस आयुर्वेदिक फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक से थकी त्वचा में नई ताज़गी आ जाती है.

8) मुंहासों के दाग़-धब्बे हटाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
मसूर दाल को रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसे पीसकर इसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस आयुर्वेदिक फेस पैक से त्वचा की अंदर तक सफाई होती है, स्किन सॉफ्ट होती है और मुंहासों के दाग़-धब्बे से भी छुटकारा मिलता है.

9) त्वचा को गोरा बनाने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
1 टीस्पून उड़द दाल और 4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इन्हें साथ में पीसकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. ये प्रोटीन मास्क स्किन को पोषण देने के साथ ही ब्लीच का काम भी करता है.

10) त्वचा को कोमलता और ठंडक देने के लिए लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक
कद्दू को पकाकर मैश कर लें. 2 टीस्पून कद्दू की प्यूरी में 1 टीस्पून शहद और 1/4 टीस्पून दूध मिलाएं. चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. ये आयुर्वेदिक फेस पैक त्वचा को कोमलता और ठंडक देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here