1 इलाइची ही काफी है हमारे सेहत के लिए

1 इलाइची ही काफी है हमारे सेहत के लिए

इलाइची में महकदार खुशबू ही नहीं होती है बल्कि इसका स्वाद भी बहुत लाजवाब होता है। यह एक माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है। दिन में 1 इलाइची का सेवन करने से आप बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से आसानी से बच सकते हैं।

आयरन, जिंक, राइबोफ्लेविन, सल्‍फर, विटामिन सी और नियासिन आदि जैसे पोषक तत्व इलायची में उपलब्ध होते है। यह शरीर के लिए लाभदायक होते है और बहुत सी बीमारियों को झट से दूर करने में फायदेमंद होते है।

जानिये इसके फायदों के बारे में –

1 इलाइची सांस से आने वाली सड़ांध को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है। इलाइची में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते है जो मुंह में पैदा हुए बैक्‍टीरिया को जल्द ही समाप्त कर देता है। यह सांस की बदबू, मुंह से आने वाली गंध, मसूडो मे दर्द, मुंह के छाले या सूजन आदि समस्याओं को जल्द ही दूर करने में फायदेमंद होता है।

2 रेड ब्लड सेल्स बनाने में इलायची बहुत अहम रोल निभाती है। इलाइची शरीर में मौजूद विषैले तत्‍वों को जड़ से खत्म कर देती है। शरीर की पाचन शक्ति को सबल बनाने में भी इलाइची बहुत लाभदायक होती है। पाचन तंत्र में पैदा हुई कोई भी समस्‍या 1 इलाइची खाने से जड़ से दूर हो जाती है। यह गैस की समस्या से भी लड़ने में बहुत कारगर होती है। इलाइची पाचन शक्ति को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व दिल की जलन को दूर करने बहुत प्रभावशाली होती है। 1 इलाइची के सेवन से आप जल्द ही पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

3 इलाइची सर्दी जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी जल्द ही खत्म कर देती है। खाना खाने के बाद केवल एक इलायची का सेवन करके और ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पीके आप सर्दी जुकाम और गले ख़राब की समस्‍या से बच सकते है। ऐसा करके आपको एलोपैथी दवाइयों को खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4 शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को इलाइची खाकर कम किया जा सकता है। रोज़ाना इलायची को चबा-चबाकर खाने से हृदय संबधी समस्याओं मे जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। इलाइची ब्‍लड सर्कुलेशन को भी नियंत्रित रखती है जिससे शरीर में पैदा बहुत सी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है।

5 इलायची बहुत से रोग जैसे पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी लाभदायक होती है।