हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह हर्ब्स

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह हर्ब्स


आज के समय में बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को लोग हाइपरटेंशन के रूप में भी जानते हैं। आप भले ही इस ओर ध्यान ना दें, लेकिन इसकी गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए यूं तो लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ हर्ब्स को अपनी डाइट में शामिल करके भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन हर्ब्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है एक चुटकी हल्दी

तुलसी 
तुलसी एक ऐसी हर्ब है, जो अमूमन हर घर में पाई जाती है, लेकिन वास्तव में यह कई तरह के हेल्थ बेनिफिट देती है। रक्तचाप को कम करने में भी तुलसी की मदद ली जा सकती है। दरअसल, तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। आप इसे पास्ता से लेकर सूप व सलाद आदि में इसकी पत्तियों को शामिल करें।
 
दालचीनी
दालचीनी भी एक ऐसा स्वादिष्ट मसाला है, जिसे दैनिक आहार में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर को बेहद आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। आप इसे अपने ब्रेकफास्ट सेरल्स से लेकर ओटमील व कॉफी में इस्तेमाल करके हाई ब्लड प्रेशर से राहत पा सकते हैं।
 
इलायची
इलायची का इस्तेमाल किचन में कई तरह से होता है। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ−साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में सहायक है। एक अध्ययन से भी यह बात साबित हुई कि लगातार 12 सप्ताह तक दिन में दो बार 1.5 ग्राम इलाचयची पाउडर का सेवन करने से उच्च रक्तचाप में गिरावट आई। आप भी इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है जायफल

फ्लैक्स सीड्स
फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। साथ ही कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि फ्लैक्स सीड्स उच्च रक्तचाप को कम करते हैं। आप इसे अपने खाने में डालकर अपनी इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
 
अदरक
अदरक भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और रक्त वाहिकाओं के आसपास की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। जिसके कारण उच्च रक्तचाप कम होता है। अदरक को आप अपनी चाय से लेकर सब्जी तक किसी भी रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
मिताली जैन