हल्दी वाला पानी हमारे सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

हल्दी वाला पानी हमारे सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

हल्दी को शुरू से ही सेहत के लिए बहुत बड़े वरदान के रूप में लिया जाता है। इसे रोज लेने से हाजमा ठीक होने से लेकर जोड़ो तक का दर्द तक ठीक हो जाता है। इसलिए यदि आप यह चमत्कारिक फायदे देने वाला हल्दी का पानी रोज लेते हैं तो आप कई सारी बीमारियों से खुद बच सकते हैं।

हल्दी वाला पानी बनाने का तरीका:-

आवश्यक सामग्री
-1/2 – नींबू
-1/4 चमच्च – हल्दी पाउडर
-1 गिलास – गर्म पानी
-1 चम्मच – शहद

हल्दी वाला पानी बनाने की विधि-
एक गिलास में आधा नींबू निचोड़े। अब उसमें हल्दी और गर्म पानी मिलाकर बहुत ही अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण में स्वादानुसार शहद भी मिलाएं। हल्दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है इसलिए पीने से पहले इसे अच्छे से हिलाकर पीएं। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट अवश्य पीएं। इसको पीने के 1 घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं। इससे होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

1. शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्यों न हो हल्दी वाला पानी पीने से अवश्य कम हो जाती है।
2. हल्दीवाला पानी पीने से पाचन विल्कुल ठीक रहता है और पाचन ठीक रहने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी जमा नहीं होती हैं।
3. हल्दी दिमाग़ के लिए बहुत ही अच्छी होती है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से बहुत हद तक कम किया जा सकता है।
4. इसे पीने से खून साफ होता है। जिससे त्वचा संबंधी सारी परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं।
5. इसको लगातार पीते रहने से कोलेस्ट्रॉल विल्कुल ठीक रहता है। जिससे दिल संबंधी बीमारियां ही नहीं लगती।
6. गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर की गंदगी को यूरिन के रास्ते ही बाहर निकालता है।जिससे बुढ़ापा भी बहुत दूर रहता है।

जरूरी टिप
यदि आप यह पानी पीना शुरू कर रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि हल्दी बहुत ही ज्यादा गर्म होती है। कहीं ये आपको ज्यादा गर्मी न कर दें। इसलिए आप इसे लेते हुए कुछ एहतियात बरतें।