हर उम्र की महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी! – Stress Buster

हर उम्र की महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी! - Stress Buster

विभिन्न जिम्मेदारियों के कारण महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं। स्वस्थ रहने के लिए, महिलाओं को अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। गर्भावस्था से लेकर रजोनिवृत्ति की उम्र तक, किसी को भी खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं की उम्र के अनुसार अपने खान-पान का कैसे ख्याल रखें?

50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सावधान रहना चाहिए
50 से अधिक महिलाओं को हर दिन एक संतुलित आहार का पालन करना चाहिए। गेहूं, चना, जौ, दलिया और जौ से बना आटा कार्बोहाइड्रेट सप्लीमेंट के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस उम्र की महिलाओं को तला हुआ, मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। देसी घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उन्हें भुना हुआ, ग्रिल्ड या हवा से बने व्यंजन खाने चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए, विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। इस उम्र में मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

40 से अधिक महिलाओं को इसे ध्यान में रखना चाहिए
इस उम्र की महिलाओं को आहार पर अधिक ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यह हार्मोनल परिवर्तन का समय है। इस दौरान आप रजोनिवृत्ति की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए, आपको अपने आहार में अधिक विटामिन लेने चाहिए, जैसे कि विटामिन डी, विटामिन सी, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। इसके लिए फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए। परिष्कृत, आटा, चीनी को संयम से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

30 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को इसे ध्यान में रखना चाहिए
इस उम्र की महिलाओं को उच्च जैविक भोजन लेना चाहिए। यह आसानी से पच जाता है। जैसे कि चिया बीज, मटर, दालें, पनीर, अंडे, चिकन, और मछली। आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए। साबुत अनाज, साबुत दालें, फल और सब्जियाँ सूखे फाइबर के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। आयरन, विटामिन बी 9, फोलेट, बी 12, साइबोग्लिन, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

30 साल से कम उम्र की महिलाओं को सावधान रहना चाहिए
इस उम्र में ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था की योजना बना रही हैं। इस मामले में, महिलाओं को कम से कम 3 महीने पहले फोलिक एसिड लेना चाहिए। पीरियड्स से पहले आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। फोलिक एसिड का कम से कम 400 IU दैनिक लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था के बारे में जानने के बाद महिलाओं को अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को आहार में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्वों की कमी नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और डाइट चार्ट बनाना चाहिए।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here