स्किन समस्याओं को खत्म करने में सहायक होती है गाजर

स्किन समस्याओं को खत्म करने में सहायक होती है गाजर


गाजर का इस्तेमाल यूं तो आपने सब्जी या सलाद के रूप में कई बार किया होगा। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि गाजर स्किन की सुंदरता को निखारने में भी बेहद उपयोगी है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की स्किन की समस्याओं को दूर करने में काफी असरदार है। तो चलिए जानते हैं गाजर की मदद से कैसे रखें स्किन का ख्याल−

स्किन की बनाए नमी
जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो स्किन की प्राकृतिक नमी कहीं खो जाती है, लेकिन स्किन की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में गाजर की मदद ली जा सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए चार छोटे चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर में दो छोटे चम्मच मलाई, दो छोटे चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच जैतून का तेल इसे मिक्स कीजिए। अब मिक्सी की मदद से एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब चेहरे को क्लींजर से साफ करें। इसके बाद तैयार पेस्ट को लगाएं और करीबन पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। इससे स्किन मॉइश्चराइज होने के साथ−साथ खूबसूरत भी दिखने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: बीन्स वैक्स से घर पर कुछ इस तरह करें वैक्सिंग

दिखेंगी जवां−जवां
अगर आप बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना चाहती है तो इसके लिए भी गाजर बेहद उपयोगी है। इसके लिए दो चम्मच गाजर के रस में दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच छाछ व दो चम्मच बेसन में मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा वॉश करें। 
 
अगर हो मुंहासे
अगर आपकी स्किन एक्नेप्रोन है तो भी गाजर का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी अच्छा है। एक्ने से छुटकारा पाने के लिए एक टेबलस्पून गाजर का पेस्ट लेकर उसमें एक टेबलस्पून शहद व आधा टेबलस्पून नींबू का रस मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके इस पेस्ट को लगाएं और करीबन दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी से चेहरा वॉश करें। सप्ताह में दो या तीन बार इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स की परेशानी को करना है दूर तो अपनाएं ये आसान तरीके

स्किन करें एक्सफोलिएट
स्किन पर धीरे−धीरे डेड स्किन सेल्स जमा होने से त्वचा बेजान दिखने लगती है। ऐसे में उसे एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। यूं तो आप बाजार में मिलने वाले कई स्क्रब इस्तेमाल करती होंगी लेकिन गाजर की मदद से एक नेचुरल व प्रभावी स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके लिए कद्दूकस की हुई गाजर में चीनी, और मिल्क पाउडर बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में इसे हल्का रगड़ते हुए साफ करें। इससे डेड स्किन भी बाहर निकल जाएगी। 
 
मिताली जैन