स्किन कैंसर सहित इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय

स्किन कैंसर सहित इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय - Stress Buster
स्किन कैंसर सहित इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय : हम सभी अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। सुबह की चाय पीने से शरीर में चुस्ती और स्फूर्ति आती है। चाय में कई गुण होते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। ज्यादातर घरों में दूध की चाय बनाई जाती है। लेकिन आप चाहें तो विभिन्न प्रकार की चाय बना सकते हैं।

अगर आप चाय पीकर खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप अपने नियमित दूध वाली चाय की जगह संतरे के छिलके वाली चाय पी सकते हैं। सर्दियों में संतरा आसानी से मिल जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। लेकिन संतरे के छिलके में भी कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। संतरे का छिलका आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाये आधा संतरे का छिलका लें दालचीनी का आधा इंच 2 से 3 लौंग 1 से 2 इलायची आधा चम्मच गुड़ कैसे बनाना है

एक पैन में थोड़ा पानी लें और धीमी आंच पर पकाएं। इसमें संतरे के छिलके और सभी मसाले मिलाएं और थोड़ी देर उबलने दें। चाय को छानने के बाद आधा चम्मच गुड़ मिलाएं।

खट्टे भोजन का ऊपरी भाग स्वाद में खट्टा होता है क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो पैरों को कीड़ों से बचाते हैं। संतरे की तरह, इसके छिलके में कई गुण होते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें प्रो विटामिन, फोलेट थायमिन, विटामिन बी 6 और कैल्शियम होता है।

संतरे के छिलके में लिमोनेन होता है। यह विशेष रूप से नारंगी के छिलके में पाया जाता है। इसमें कैंसर रोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं। संतरे के छिलके के रोजाना सेवन से सूजन और त्वचा के कैंसर को रोका जा सकता है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here