सौर इलेक्ट्रिक कार जो बाजार में आई है लगभग 1600 किमी का माइलेज देती है

सौर इलेक्ट्रिक कार जो बाजार में आई है, लगभग 1600 किमी का माइलेज देती है - Stress Buster
सौर इलेक्ट्रिक कार जो बाजार में आई है लगभग 1600 किमी का माइलेज देती है : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच, लोग अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। यदि आपके पास ईंधन के बिना कार चलाने का विकल्प है तो इस अवसर को कौन याद करेगा। कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में पेश किया है। जिनमें से ज्यादातर को अलग से चार्ज करना पड़ता है। हालाँकि, लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए, Aptara Motors Corporation of America ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है। जिसे चार्ज करने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ पूरी जानकारी है।

इस अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी ने सोलर इलेक्ट्रिक कार बनाई है। जिसका नाम APTERA PARADIGM है। इस कार को चार्ज करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यह कार सौर ऊर्जा यानी सूर्य की किरणों से चार्ज होती है। इस कार की ख़ासियत यह है कि एक बार चार्ज करने पर यह कार 1600 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

कंपनी ने कार को इस तरह से डिजाइन किया है कि यह सूरज की रोशनी को आसानी से अवशोषित कर सके। ये सूर्य किरणें कार की बैटरी को चार्ज करती हैं। इस इलेक्ट्रिक कार में 3 पहिए हैं। यह कार एक छोटी जेट फ्लाइट की तरह दिखती है। कंपनी का दावा है कि यह कार साल में 17,700 किलोमीटर तक सूरज की रोशनी से चार्ज होकर चल सकती है। तो माइलेज के मामले में, अप्टेरा विशाल टेस्ला से भी आगे है।

APTERA PARADIGM 25 kW से 100 kW तक के बैटरी पैक का विकल्प प्रदान करता है। ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार 100 kW के फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम मॉडल से लेकर 150 kW तक के सभी व्हील ड्राइव पावरट्रेन चुन सकता है। कार विभिन्न मॉडलों के आधार पर 134 बीएचपी से 201BHP तक की बिजली पैदा कर सकती है।

APTERA PARADIGM केवल 3.5 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकता है। कार की टॉप स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के लिए प्री-ऑर्डर सेल भी शुरू की। जिसमें एक ही दिन में सभी कारें बिक गईं।

APTERA PARADIGM में 2 लोग बैठ सकते हैं। कार को व्हाइट, ब्लैक और सिल्वर रंगों में पेश किया गया है। अमेरिका में इस कार की कीमत 25 25,990 रुपये या 19.1 लाख रुपये है। कार के टॉप वेरिएंट की कीमत 46 46,900 रुपये या 34.58 लाख रुपये है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here