सेहत को मिलेंगे ये लाभ, अगर रोजाना खाएंगे एक सेब !

c44037ca22d5c664c1ba6edfa6565325?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

क्या आप सेब के सेहत लाभ के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं सेब के सेहत लाभ के बारे में। अगर आप हर रोज एक सेब खाएंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। स्वाद में मीठा और रंग में लाल सेब सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

– सेब में नैचुरल ग्लूकोज़ होता है जो आपके शरीर को शीघ्र ताकत देने का कार्य करता है। साथ ही, ये फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है। इसीलिए सुबह नाश्ते में सेब खाने की सलाह दी जाती है, ताकि दिनभर के लिए आपको ऊर्जा मिल सकें।

– सेब में पाए जाने वाला पैक्टिन शरीर में ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी पूरी करता है। साथ ही यह इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। इसलिए डायबिटीज़ के रोगी इस फल का सेवन कर सकते हैं। हालांकि डायबिटीज़ का स्तर गंभीर हो तो सेब कम मात्रा में ही लीजिए।

– खून में अगर हीमोग्लोबिन की कमी अधिक होने लगे तो एनीमिया की स्थिति बन जाती है। हमारे देश में महिलाएं इस रोग की सबसे ज्यादा शिकार हैं। ऐसे में सेब काफी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि सेब में आयरन काफी होता है। अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो ये पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है। आयरन से हीमोग्लोबिन बनता है।

– सेब में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन में मदद करता है। अगर सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाए तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाता है। प्रयास करें कि रोजाना एक सेब खाएं, इससे आपका पेट स्वस्थ बना रहेगा।

–लीवर का एक बड़ा काम यह होता है कि वो शरीर की अंदरूनी सफाई रखता है। हम अपनी रोज़मरा के जीवन में थोड़ा-बहुत ज़हरीला खाना खाते हैं यानी टॉक्सिन, लीवर उसे साफ करता है। इसलिए आवश्यक है कि आपका लीवर स्वस्थ रहे। इसके लिए सेब आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसे खाने से लीवर मजबूत होता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से ऐसा होता है।