सेहत के लिए जामुन :- जामुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है

Jamun for health :- सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जामुन

सेहत के लिए जामुन :- जामुन गर्मी के मौसम ऐसा फल आने वाला है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका रोजाना सेवन करने से स्वस्थ पाचन तंत्र ऐसा होता है। यह आपका है त्वचा, आंखें और यकृत के लिए भी फायदेमंद

जामुन औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल खाने के साथ-साथ कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। यह आपके पाचन को मजबूत करने के अलावा शरीर के अन्य अंगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन अन्य तत्व पाए जाते हैं। जामुन एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है।

यह भी पढ़ें- लौंग की चाय पीने से कम होगा वजन, शरीर को होंगे ये फायदे

त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद

जामुन खाना त्वचा और आंखें के लिए बहुत फायदेमंद क्योंकि इसका रस चेहरे पर लगाने से पिंपल्स नहीं होते हैं। इसके सेवन से आंखों से संबंधित विकार भी काफी हद तक दूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- फाइबर और आयरन से भरपूर है पालक, रोजाना सेवन से मिलेंगे ये फायदे

दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं-

जामुन का सेवन दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके पत्तों को राख से ब्रश करने पर दांत दर्द मुझे आराम मिलता है। इससे मसूड़े भी मजबूत होते हैं। जिन लोगों को पायरिया की शिकायत है उन्हें भी इसका सेवन करने के साथ-साथ मंथन भी करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए घर पर करें ये तीन काम।

पीलिया से पीड़ित भी करें प्रयोग-

जिन लोगों को पीलिया की शिकायत रहती है। उन्हें भी जामुन खाने के फायदे है। जामुन के 15 मिलीलीटर रस में लगभग 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से पीलिया में बहुत लाभ होता है। यह एनीमिया की समस्या को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए करें ये उपाय, पीला नहीं दिखेगा।

पथरी के लिए भी फायदेमंद

जिन लोगों के पास छोटे मोटे पत्थर होते हैं। जामुन इनके लिए भी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी भी पिघलने लगती है। इसके लिए 10 मिलीलीटर जामुन के रस में 250 मिलीग्राम सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से दिन में 2 से 3 बार पिएं। इससे पथरी टूट कर पेशाब के रास्ते बाहर आ जाती है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here