सूजी की मदद से झटपट तैयार करें स्वादिष्ट मेंदू वडे़

सूजी की मदद से झटपट तैयार करें स्वादिष्ट मेंदू वडे़


शाम के स्नैक्स के समय कुछ बेहद लाइट और हेल्दी खाने का मन करता है। इतना ही नहीं, इस समय हर गृहिणी की यह इच्छा होती है कि वह कुछ ऐसा बनाए, जो टेस्टी होने के साथ-साथ झटपट तैयार हो जाए। अगर आप भी कुछ लाइट, टेस्टी व झटपट बनने वाली रेसिपी ढूंढ रही हैं तो आप सूजी के मेंदू वड़े बना सकती हैं। खाने में लाजवाब इन मेंदू वड़ों को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी−

सामग्री-

एक कप सूजी

एक कप दही

ताजा धनिया

करीपत्ता

प्याज

आधा चम्मच चीनी

एक चम्मच जीरा

नमक स्वादानुसार

एक टेबलस्पून ताजा नारियल 

दो चुटकी खाने का सोडा

ऑयल फ्राई करने के लिए

विधि- सूजी का मेंदू वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी, धनिया, करीपत्ता, जीरा, प्याज, चीनी, नारियल, नमक, खाने का सोडा व दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को दस मिनट के लिए छोड़ दें।

दस मिनट बाद एक बार फिर से इसे हाथों की मदद से मिक्स करें। अगर यह बहुत अधिक टाइट हो तो आप इसे पानी की मदद से बैटर तैयार कर सकती हैं। अब एक कटोरी के उपर मलमल का कपड़ा लपेटकर बांध दें। इसके बाद दूसरे हाथ पर थोड़ा सा बैटर लेटर उसे कटोरी के उपर रखकर हल्का सा दबाएं। इसके बाद आप इसके बीच में होल करें।

अब आप कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। ध्यान रखें कि तेल मीडियम आंच पर होना चाहिए। अब आप वड़े को हाथ में लेकर उसे कड़ाही में डालें। आपका वड़ा शुरूआत में थोड़ा चिपकता है, लेकिन जब यह हल्का सा सिक जाएगा तब यह चिपकेगा नहीं। जब यह गोल्डन हो जाए तो आप इसे बाहर निकाल सकती हैं। आपको यही प्रोसेस बार−बार दोहराना है।

अगर आप क्रिस्पी मेंदू वडे़ पसंद करते हैं तो आप गर्मागर्म वड़े सर्व करें। वहीं अगर आपको नरम मेंदू वड़े पसंद हैं तो आप इसे बनाने के बाद दस मिनट का इंतजार करें और उसके बाद सर्व करें। आप मेंदू वड़ों को सांभर व नारियल की चटनी के साथ सर्व करें। इससे मेंदू वड़ों का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। 

मिताली जैन