साफ और चमकदार दांत: दांतों को साफ और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके…

Clean And Shiny Teeth :- दांतों को साफ और चमकदार बनाने अपनाएं यह तरीके..

साफ और चमकदार दांत :- दांतों का पीला पड़ना आपको हटाने के लिए टूथ टू ब्रश दांतों की सफाई में कुछ बातों का ध्यान रखने से आपको दांतों से जुड़ी समस्या से निजात मिल जाएगी।

अपने दांतों को ब्रश करने के लिए प्राचीन और आधुनिक दोनों तरीके अपनाने होंगे। इसके द्वारा आपका दांत स्वस्थ हो सकता है। क्योंकि जब वे हमेशा साफ रहेंगे तो उनमें कीड़े लगने की समस्या नहीं होगी। वैसे दांतों में सबसे ज्यादा समस्या कीड़ों की वजह से होती है। इससे दांतों का पीलापन भी दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- खुल कर हंसेंगे तो जमकर जिएंगे, तनाव होगा दूर, दिल भी रहेगा स्वस्थ

दिन में दो बार ब्रश करें

ज्यादातर लोग सुबह ब्रश करते हैं। लेकिन अ रात में ब्रश करें ऐसा न करें। रात में ब्रश करते समय ज्यादा जरूरी है। क्योंकि हम दिन भर जो कुछ भी खाते-पीते हैं। इसका कुछ हिस्सा या खाने के कण दांतों में फंस जाते हैं। जिससे दांतों में कीड़े लगने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप सुबह की तरह रात को भी ब्रश करेंगे तो आपके दांत साफ रहेंगे।

यह भी पढ़ें- बलगम की समस्या को दूर करना है तो घर पर करें ये उपाय

नीम के दांतों से साफ करें दांत-

आप भी सुबह दांत साफ करने के प्राचीन तरीके को अपना सकते हैं। इसके लिए आप नीम की टहनी इसे तोड़ो और ताना मारो। चूंकि नीम में रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। इस कारण यह आपके दांतों की सफाई के साथ-साथ कीड़ों को दूर करने में मददगार साबित होगा।
जब दांतों को साफ करने के लिए ब्रश और टूथपेस्ट उपलब्ध नहीं होते थे तो लोग अपने दांतों को साफ रखते थे। नीम, शीशम, आम और पीपल टहनियों का प्रयोग किया जाता था। क्योंकि ये टहनियाँ कड़वी होती हैं दांत और मसूड़े सफाई करते समय यह मुंह की दुर्गंध को भी दूर करता है। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग नीम से दातुन करते हैं। क्योंकि ये टहनियां एंटीबैक्टीरियल होती हैं।

यह भी पढ़ें- इम्युनिटी बढ़ाना है तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा विटामिन सी

ऐसे करें दातुन का प्रयोग-

आप नीम के पेड़ में से एक हैं एक छोटी टहनी तोड़ो, जो आपकी उंगली से लगभग थोड़ा बड़ा होना चाहिए। अब इसे दांतों से कुछ देर तक चबाएं। जब टहनी की नोक पर बालियां हल्के से निकलने लगे। तो इसे पसंद करें इसे दांतों पर मलें। जब यह टहनी धीरे-धीरे खराब होने लगे स्वयं ब्रश करें जैसा कि यह दांतों के अलावा जीभ पर भी मल सकता है। आप जितनी देर दातुन को मुंह में रखेंगे उतना ही आपको फायदा होगा। ग्रामीण एक-एक घंटे दातुन करते हैं। क्योंकि यह बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें- दांतों को चमकदार बनाने के लिए घर पर करें ये उपाय

फैंसी टूथपेस्ट के बजाय हर्बल डेंटल टूथपेस्ट खरीदें

जब भी आप टूथपेस्ट लेने जाएं तो ऐसा टूथपेस्ट चुनें जो हर्बल जी हां आजकल बाजार में केमिकल फ्री है, पौधा टूथपेस्ट फिर मिलते हैं। जो आपके दांतों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

टूथब्रश ठीक से

बहुत से लोग दौड़ते समय ब्रश करते हैं। ऐसे में आपके दांत भी ठीक से साफ नहीं हो पाते हैं। अपने दांतों को साफ रखने के लिए कम से कम दो मिनट तक अच्छी तरह से ब्रश करें, इस दौरान ब्रश को पूरी तरह घुमाएं, ताकि आपके दांत अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ रहें। इसके साथ ही समय-समय पर ब्रश बदलते रहें, अच्छी क्वालिटी के ब्रश का इस्तेमाल करें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here