सर्दी–जुकाम दूर करने के आसान उपाय

सर्दी–जुकाम दूर करने के आसान उपाय

हम हर बदलते हुए मौसम में देखते है की एक समस्या हर मौसम में आम रहती है और वह है – सर्दी व जुकाम का हो जाना. जब भी मौसम बदलता है तो यह वायरल शुरू हो जाता है. सर्दी से गर्मी आती है, गर्मी से बरसात का मौसम आता है और बरसात के बाद सर्दी का तो हमें इसका सामना हर मौसम में करना पड़ता है. मौसम में हो रहे बदलाव का हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अगर हमने खुद को सर्दी से लड़ने के लिए पहले से तैयार रखा हो तब तो इसका असर हम पर नहीं होता किंतु अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हमने कर दी तो सर्दी – जुकाम का होना लाजिमी है.
वातावरण में हो रहे परिवर्तन से अगर हमने खुद को नहीं बचाया तो हम सर्दी – जुकाम, नजला, कोल्ड, खांसी आदि से ग्रसित हो जाते है और इसके अधिक दिन तक रहने पर बुखार आने लगता है. इससे बचने के लिए जरुरी है की हम बदलते मौसम में खुद के प्रति जागरूक रहे और खुद को मौसम के अनुसार एडजस्ट करे. कोई भी बीमारी हमें तब तक प्रभावित नहीं करती जब तक हम उसे न्योता नहीं दे देते यानी हमारे अन्दर लापरवाहियों के कारण ही हमें वायरल का खतरा रहता है. इसलिए बदलते मौसम के प्रति सचेत रहना जरुरी है.

#सर्दी–जुकाम होने के प्रमुख कारण क्या है :- सर्दी–जुकाम अक्सर मौसम में बदलाव के कारण होता है लेकिन कई बार यह हमारी बुरी आदतों के कारण व हमारी लापरवाही के कारण भी हो जाता है. सर्दी – जुकाम के प्रमुख कारण यहाँ बताये गये है.

कोई बहुत ठंडी चीज खा लेना.

रोगप्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना.

ठंडा – गरम हो जाना.

वायरस व बैक्टीरिया से इन्फेक्शन हो जाना.

धुल – धुंए से एलर्जी हो जाना.

अत्यधिक प्रदूषित या मिटटी वाली जगहों पर रहना.

सर्दी से बचाव न कर पाना.

#सर्दी–जुकाम होने के प्रमुख लक्षण :- सर्दी लगने के बहुत सारे लक्षण होते है लेकिन हम यहाँ पर आपको प्रमुख लक्षण बता रहे है जिनसे आपको सर्दी – जुकाम को पहचानने में आसानी होगी.

सर्दी होने पर गले में खराश का हो जाना.

सिर दर्द शुरू हो जाना.

बदन दर्द शुरू हो जाना.

व्यक्ति को हल्का बुखार होना.

नाक का बंद हो जाना.

लगातार छींके आना.

नाक बहने की समस्या होना.

#सर्दी–जुकाम दूर करने के आसान उपाय :- अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान है तो आप यहाँ बताये गये टिप्स को अपनाये इससे आपका नजला, खांसी, सर्दी व जुकाम बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा और आपको आराम मिलेगा.

1. ठंडा पानी न पीये :- सर्दी–जुकाम को रोकने के लिए जरुरी है की ठन्डे पानी पीने से बचे. पीने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करे. इससे आपको बहुत जल्दी जुकाम से उबरने में आसानी होगी.
2. गंदे स्थानों पर जाने से बचे :- जब भी आप जुकाम व नजले से परेशान रहते हो तब गन्दी जगहों पर जाने से हमेशा बचे. ऐसे प्रदूषित जगहों पर वायरस का खतरा ज्यादा होता है और अगर आप पहले से जुकाम से पीड़ित है तो गन्दी जगहों पर जाने से बुखार होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है. इसलिए ऐसे स्थानों से दूर ही रहे.
3. गरम कपड़ो का उपयोग करे :- सर्दियों में जब भी सर्दी – जुकाम होता है इसका कारण होता है गर्म कपडे नहीं पहनना. जब भी आपको सर्दी – जुकाम हो तब अपने शरीर को ठण्ड से बचाने के लिए गरम कपड़ो का ही इस्तेमाल करे. अगर आपका शरीर का तापमान एक समान रहेगा तो आपको सर्दी से निपटने में आसानी होगी.
4. गर्म सूप पीये :- गरमा गरम सूप तो हर किसी को पसंद है पर इसका महत्व तब और अधिक बढ़ जाता है जब व्यक्ति सर्दी – जुकाम से ग्रसित होता है. जब भी आपको सर्दी लगे तो गरमा – गरम सूप जरुर पीये. यह आपके अंदर से बहुत जल्दी सर्दी – जुकाम भगा देगा.
5. अदरक की चाय का प्रयोग करे :- अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है. सर्दियों में अधिकतर लोग चाय की चुस्कियों का आनंद लेते है. जब भी आपको सर्दी – जुकाम हो तब चाय में अदरक का इस्तेमाल करे. इससे सर्दी – जुकाम जल्दी ठीक होने लगेगा.
6. नमक का गरारा करे :- गले में खराश होने पर या नाक बंद हो जाने पर आप गरम पानी में नमक डालकर गरारे करे. रोज सुबह उठने के बाद नमक का गरारा करने से गला साफ़ हो जाता है. सर्दी – जुकाम में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इसलिए नमक का गरारा अवश्य करे.
7. हल्दी वाला दूध पीये :- दूध व हल्दी दोनों हमारी हेल्थ के लिए अच्छे है और जब इन दोनों को एक साथ ग्रहण करो तब यह बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए सर्दी जुकाम व कफ को दूर करने के लिए दूध में हल्दी डालकर पीये. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.
#सर्दी–जुकाम से राहत पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय :- सर्दी जुकाम से बचने के लिए यहाँ आपको कुछ घरेलु उपाय बताये जा रहे है जिनको आजमाने से आपको सर्दी – जुकाम से बहुत जल्दी राहत मिलेगी. आप इनमे से बताये गये उपायों में से अपने लिए उचित उपाय अपना सकते हो.

c84aac7db86822f904e9be9ac28bf766 1?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिला ले फिर उसे एक ग्लास गुनगुने पानी मिला लें. इससे आपको फायदा होगा.

सरसों का तेल नहाने के बाद अपने नासिका पर लगाये इससे आपका जुकाम दूर होगा.

मुलेठी का चूर्ण शहद के साथ चाटने से आपको बहुत राहत मिलेगी.

हर्बल और तुलसी चाय पीना खाँसी और जुकाम को दूर करने में मदद करता है.

अदरक के साथ शहद लेने से सर्दी जुकाम बंद हो जाता है.

हल्के गर्म तेल की कुछ बूंदे कानो में डाले और फिर कानो को रुई से बंद कर दे. इससे आपको नजला व कोल्ड से छुटकारा मिलेगा.

पानी के साथ किशमिश का पेस्ट बनाये और उसमे चीनी डालकर उबाले. इसका सेवन आपको सर्दी से मुक्त करेगा.

लौंग और नमक का पानी के साथ काढ़ा बनाकर पीने से आपको लाभ होगा.

खजूर को दूध के साथ उबाल कर पीने से आपको सर्दी से राहत मिलेगी.

आप चाहे तो अपनी चाय में शहद और नींबू भी डालकर पी सकते है इसी आपका गले का दर्द और खांसी दूर होगी.

लहसुन का उपयोग करे. लहसुन में एक रसायन होता है जो एंटी वायरल होता है. इसलिए लहसुन को भुनकर खाये या फिर उसका सूप बनाकर इस्तेमाल करे.

अगर आपके लिए यह आर्टिकल फायदेमंद रहा तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी जरुर शेयर कीजिये. क्या पता, आपका एक शेयर करने से किसी व्यक्ति को सर्दी – जुकाम से राहत मिल जाए.