सर्दियों में इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाने में मददगार हैं ये 4 जिंक फूड्स

3deac6b9d13d59f48bfdf738b5daffb3?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

सर्दियों के दौरान जिंक हमारी इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाने में मददगार माना जाता है.

Immune-Boosting Winter Foods: हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन इनकी कमी के कारण शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है. और बात जब मौसम बदलने की हो रही हो तब तो शरीर का और ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि मौसम में बदलाव आने के साथ-साथ हम बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं. इस समय हमारा शरीर बहुत कमजोर होता है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ने लगते है. सर्दियों में ऐसे आहारों का सेवन ज्यादा करना चाहिए जिनमें प्राकृतिक जिंक की मात्रा ज्यादा हो. सर्दियों के दौरान जिंक हमारी इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाने में मददगार माना जाता है. जिंक के सेवन से हम कई बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि प्राकृतिक रूप से जिंन किन फूड्स का सेवन किया जाता है.

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए, इन 4 जिंक फूड्स का करें सेवनः

1. लहसुनः

लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही बढ़ाने काम नहीं करता, बल्कि लहसुन के कई स्वास्थ लाभ भी हैं. लहसुन में अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है. लहसुन में विटामिन ए, बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सर्दियों में लहसुन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लेकिन अंडा सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन, कैल्‍शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, थाइमिन, विटामिन बी6, फोलेट, विटामिन बी12 के लिए भी अच्छा माना जाता है. सर्दियों के समय में अंडे का सेवन करना हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

3deac6b9d13d59f48bfdf738b5daffb3 1?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

3. मशरूमः

मशरूम एक ऐसी सब्जी है. जिसमें बहुत सारे मिनरल्स होते हैं, जिसमें से एक जिंक भी है, मशरूम में पोटेशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम और कई प्रोटीन पाए जाते हैं. मशरूम प्राकृतिक रूप से विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. मशरूम का सेवन कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

4. मूंगफली

मूंगफली सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक मिलती है. मूंगफली को जिंक का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. इसमें आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉलिक एसिड तथा फाइबर के गुण पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.